Breaking News

जिनेवा मोटर शो में इलेक्ट्रिक कारों की धूम

By Outcome.c :13-03-2019 09:54


दुनिया भर में इलेक्ट्रिक गाड़ियों का चलन तेजी से बढ़ रहा है। कार निर्माता कंपनियां भी इसे भुनाने में पीछे नहीं हैं। इसकी झलक जिनेवा मोटर शो में देखने को मिली, जहां ज्यादातर कार निर्माता कंपनियों ने अपनी इलेक्ट्रिक कारें या कॉन्सेप्ट पेश किए। यहां हम आपको मोटर शो में पेश की गई शानदार इलेक्ट्रिक कारों के बारे में बता रहे हैं...

लग्जरी कार निर्माता कंपनी आउडी ने Q4 e-tron कॉन्सेप्ट लोगों के सामने पेश किया। इसमें दो इलेक्ट्रिक मोटर हैं, जो 225 kw का पावर जनरेट करते हैं। यह इलेक्ट्रिक कार 6.3 सेकंड्स में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। इसकी टॉप स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटा है। एक बार फुल चार्ज करने पर यह 450 किलोमीटर तक चलेगी। इसमें 82 kw कपैसिटी की बैटरी है, जो 30 मिनट में 80 पर्सेंट तक चार्ज हो जाती है। इस इलेक्ट्रिक कार को 2020 के अंत में लॉन्च किया जाएगा।

इस छोटी इलेक्ट्रिक कार की खास बात यह है कि इसे 16 साल या उससे ज्यादा उम्र का कोई भी व्यक्ति बिना लाइसेंस के चला सकता है। जिनेवा मोटर शो में इस कॉन्सेप्ट से पर्दा उठा। 2.5 मीटर लंबी यह इलेक्ट्रिक कार एक बार चार्ज करने पर 100 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। इसकी टॉप स्पीड 45 किलोमीटर प्रति घंटा है। यह दो सीटर कार है।

इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली स्पेन की कंपनी Seat ने Minimo कॉन्सेप्ट को मोटर शो में पेश किया। SEAT Minimo के साल 2021 तक बाजार में आने की संभावना है। यह कार एक बार चार्ज करने पर 60 माइल यानी करीब 100 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। यह 2 सीटर इलेक्ट्रिक कार है।

Source:Agency

Rashifal