Breaking News

सलमान ख़ान की मां का संघर्ष जानकर करेंगे सलाम

By Outcome.c :08-03-2019 09:11


मुंबई। 8 मार्च अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस International Women's Day पर नारी शक्ति के तमाम किस्सों के बीच जानिए बॉलीवुड का एक ऐसा किस्सा जो कई पाठकों को इंस्पायर कर सकता है। बात सलमान ख़ान Salman Khan की दूसरी मां हेलन Helen की। अगर आप बॉलीवुड के सबसे चर्चित डांसर्स की कोई लिस्ट बनाये तो उस लिस्ट में हेलन का नाम ज़रूर होगा।

हेलन ऐन रिचर्डसन का जन्म 21 नवंबर 1938 को बर्मा (म्यांमार) के रंगून में हुआ था। बीते साल वो अस्सी साल की हो गयीं और वो एक खूबसूरत ज़िंदगी जी रही हैं! लेकिन, क्या आप जानते हैं कि हेलन का शुरूआती दौर काफी संघर्ष भरा रहा है। दरअसल, हेलन के पिता जॉर्ज डेस्मियर एक एंग्लोइंडियन थे जबकि मां बर्मा की ही थीं। उनके भाई का नाम रोजर और बहन का नाम जेनिफर था। दूसरे विश्व युद्ध के समय उनके पिता का निधन हो गया और उसके बाद हालात इतने बिगड़े की उन्हें अपना देश यानी बर्मा छोड़ना पड़ा।

साल 1964 में एक मीडिया इंटरव्यू में हेलन ने कहा था कि- ‘‘हम सैकड़ों लोग एक समूह में चल रहे थे। न हमारे पास खाने को कुछ था और न ही पैसे। हमारे बदन पर कपड़े तक नहीं थे। रास्ते में कहीं कोई कुछ खाने को दे देता तो हम खा लेते। लोगों के रहमो-करम से बचते-बचाते हम असम (आसाम) तक पहुंचे। असम आते-आते हमारे समूह में आधे लोग ही बचे रहे। रास्ते में कुछ बीमारी की वजह से मर गए तो कुछ बहुत पीछे छूट गए। मेरी मां तब प्रेग्नेंट थीं और रास्ते में ही उनका मिसकैरेज हो गया। उन्हें इलाज के लिए डिब्रूगढ़ (असम) में भर्ती किया गया। मेरी हालत ऐसी हो गयी थी कि मैं ज़िन्दा कंकाल की तरह नज़र आने लगी थी। भाई की भी हालत नाज़ुक थी। हम दो महीने अस्पताल में रहे और उसके बाद हम सब कलकत्ता आ गए। लेकिन, दुःख यह रहा कि मेरा भाई चिकन पॉक्स से उबर नहीं सका और उसकी मौत हो गयी।’’
ज़ाहिर है हेलन का जो संघर्ष है उसे शब्दों में नहीं ढाला जा सकता। वहांसे उनका सफ़र जिस मुकाम तक पहुंचा वो काबिले तारीफ है! बता दें कि हेलन की मां तब नर्स का काम करती थीं और उनकी कमाई से घर का खर्च नहीं चल पाता था, ऐसे में हेलन ने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी और मां का सहारा बनने के लिए काम तलाशने लगी। फिर वो मुंबई आ गयीं जहां शुरूआती कुछ फ़िल्मों के बाद साल 1962 में फ़िल्म 'काबिल ख़ान' के दौरान हेलन की मुलाकात सलीम ख़ान से हुई थी। सलीम हेलन को देखते ही उन्हें दिल दे बैठे। लेकिन, वो पहले से ही शादीशुदा थे इसलिए उनकी पत्नी सलमा ने इस पर आपत्ति जताई। इसके बावजूद सलीम ने हेलन से शादी की। हालांकि, उसके बाद ये सभी बहुत ख़ुशी के साथ मिलकर रहे!

Source:Agency

Rashifal