Breaking News

आपकी सेहत के लिए बेहद लाभकारी हैं ये खट्टे फल

By Outcome.c :06-03-2019 08:49


करुंदे का नाम आपने सुना ही होगा. आपको बता दें ये स्वाद में भले ही खट्टे हों लेकिन आपको कई तरह के फायदे पहुंचाते हैं. स्वास्थ्य के लिए करुंदे ही भी बल्कि इससे बनने वाले जूस का सेवन करना भी शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. जानकारी के लिए ये बता दें कि करुंदे में विटामिन सी पाया जाता है. करुंदे का जूस एंटी वायरल, एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-डायबिटिक गुणों से भरपूर होता है इसलिए इसका सेवन सेहत के लिए लाभकारी होता है. आज हम इसी के फायदे आपको बताने जा रहे हैं.  

* करुंदे का जूस मसुडो की रक्षा भी करता है. साथ ही दांतों की सडन से भी बचाता है. हालाँकि इस जूस में शक्कर की मात्रा बहुत अधिक होती है तो आइसे में इसके जूस का सेवन करना अच्छी लगा रहता है.

* कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर ह्रदय संबंधी रोगों से बचाता है. क्रैनबेरी में मौजूद पॉलफिनॉल हमारे शरीर को बीमारियों से बचाने वाले सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. रोज 2 गिलास लो-कैलरी क्रैनबेरी जूस पीने से दिल की बीमारियों का खतरा 10 फीसदी तक कम हो जाता है.

* करौंदे के रस का प्रतिदिन सेवन करके स्तन कैंसर से बचा जा सकता है. इसमें कम कैलोरी होने के कारण, यह वज़न घटाने में भी सहायक है.स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली का निर्माण कर हमें रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है. 

* क्रैनबेरी जूस में विटामिन-सी, एंटीऑक्सीडेंट और सेलीसायलिक एसिड होता है. क्रैनबेरी जूस में प्रोएंथोसायनेडिंस होते हैं, जो ब्लैडर की वॉल पर बैक्टीरिया और कोशिकाओं को मिलने से रोकते हैं. साथ ही यूरिन के रास्ते गंदे बैक्टीरिया को शरीर से बाहर निकालते हैं.

Source:Agency

Rashifal