Breaking News

लौकी का ज्यूस कम करेगा आपका फैट और कोलेस्ट्रॉल

By Outcome.c :06-03-2019 08:48


कई लोगों को लौकी बिलकुल पसंद नहीं होती. लेकिन इसके कितने फायदे होते हैं ये आप नहीं जानते होंगे. इसका सेवन करने से शरीर को बहुत से फायदे मिलते हैं. गर्मियों के दिनों में लौकी का जूस बहुत लाभदायक होता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, लौकी में 96 % पानी होता है ये आपको गर्मी से भी बचता है. यह कई तरह की शारीरिक समस्यायों को दूर में मदद करती है. आइये जानते है इसके क्या फायदे होते हैं. 

लौकी में मौजूद तत्व
इसमें कई तरह पोषक तत्व मौजूद होते हैं. लौकी में विटामिन सी, विटामिन बी, सोडियम, आयरन और पोटैशियम प्रचुर मात्रा में होता है. इसमें फैट और कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है. लौकी का जूस शरीर के लिए एक बेहतर एंटी-ऑक्सीडेंट ड्रिंक के रूप में काम करता है. आज हम आपको लौकी जूस पीने के क्या-क्या फायदे होते हैं वो बता रहे हैं.

वजन घटाने के लिए
लौकी का जूस वजन घटाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लौकी के जूस में विटामिन, पोटैशियम और आयरन होता है जो चर्बी को कम करके वजन नियंत्रित करने में मदद करता है.  

पाचन के लिए
लौकी जूस में सॉल्युबल और इनसॉल्युबल फाइबर दोनों प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं और घीया में पानी की भी अधिक मात्रा होती है. लौकी के जूस का सेवन करने से पाचन को बेहतर बनाने में भी मदद मिलती है.

कब्ज की समस्या
नियमित रूप से लौकी का जूस पीने से कब्ज जैसी आम समस्या से भी निजात पाई जा सकती है. लौकी का जूस पाचन को बेहतर करके गैस और सीने में जलन जैसी समस्यायों से भी आराम दिलाता है.

Source:Agency

Rashifal