Breaking News

क्या आप भी हैं पास्ता खाने के शौक़ीन, हो जाएं सावधान

By Outcome.c :01-03-2019 08:32


पास्ता खाने के शौक अजा के समय में हर किसी को है. इसके बिना तो जैसे उनका खाना ही पूरा नहीं होता. लेकिन इसके कितने नुकसान हो सकते हैं ये आप नहीं जानते होंगे. आज हम आपको बताने जा रहे कि इसके क्या के नुकसान हो सकते हैं. सेहत के हिसाब से देखा जाए तो पास्ता को नुकसानदायक माना जाता हैं. आज हम इसी के बारे में बताने जा रहे हैं. तो चलिए आज हम बताते हैं. 

* ऑरेंज, ग्रीन और व्हाइट पास्ता
अधिक मात्रा में ऑरेंज, ब्राउन, व्हाइट और रेड पास्ता खाने से चिड़चिड़ापन और डिप्रैशन जैसी समस्याएं हो सकता हैं. इसके अलावा यह मोटापा, थकान और अनिद्रा जैसी बीमारियों का खतरा भी बढ़ा देता है.

* मैदा पास्ता
मैदा से बना पास्ता पचाने में मुश्किल होता है, जिससे पेट में गड़बड़ी हो जाती है. इसके अलावा इसके कारण आपको कब्ज जैसी परेशानियां भी झेलनी पड़ सकती है.

* डुरम वीट पास्ता
डुरम वीट पास्ता (Durum wheat) में ग्लूटेन और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है. यह मैदे से बने पास्ता की तुलना में हेल्दी माना जाता है लेकिन इसे लेते समय इस बात का ध्यान रखें कि यह होल ग्रेन डुरम बना हो.


* सूजी पास्ता
सूजी से बना पास्ता गेंहू का पॉलिश किया हुआ रूप है, जोकि पौष्टिक होता है. हालांकि यह मेदे से बने पास्ता से ज्यादा अलग नहीं होता लेकिन इसे डाइजेस्ट करने में मुश्किल नहीं होती.

* मल्टीग्रेन पास्ता
अलग-अलग अनाज से बनने वाली यह पास्ता भी सेहत के लिहाज से सही है. यह न सिर्फ पौष्टिक होता है बल्कि नाश्ते में इसका सेवन वजन घटाने में भी मदद करता है. इसके अलावा इससे आप दिल की बीमारियों से भी बचे रहते हैं.

Source:Agency

Rashifal