Breaking News

ज्यादा केले खाने से गिर सकते हैं आपके दांत..

By Outcome.c :28-02-2019 07:31


केला खाना आपको भी अच्छा लगता होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं इसको खाने से आपको कई तरह की परेशानी भी हो सकती है. केला जितना आपके लिए लाभदायक है उतना ही अधिक खाने से आपको नुकसान भी हो सकता है. ज्यादातर लोगों के पसंदीदा फलों में केला शामिल होता हैं और वे रोज इसका सेवन करना पसंद करते हैं. इससे आपकी सेहत अच्छी रहती है और अगर आप ज्यादा दुबले हैं तो आपको फिट रखने में भी काम आता है. 

लेकिन क्या आप जानते हैं कि मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त करने वाला यह केला आपके शरीर में उठी कई परेशानियों का कारण भी बनता हैं. जी हाँ, सेहत बढाने वाला यह केला कई बार हैल्थ प्रॉब्लमस का कारण भी बनता हैं. तो जानिए उन परेशानियों के बारे में. 

* दांतों का गिरना
लोगों को लगता है कि केवल चॉकलेट या मीठा खाने से ही दांत टूटने लगते हैं. मगर क्या आप जानते हैं कि केले से भी दांत टूटने लगते हैं. क्योंकि केले में स्टार्च होता है वह मुंह में धीरे-धीरे घुलता है जबकि शक्कर तेजी से घुल जाती है. इतना ही नहीं यह दांतों के बीच में फसकर बैक्टीरिया को आकर्षित करके कैविटी बढ़ाता है. इससे दांत टूटने लगते हैं. 

* पेट दर्द
सुबह खाली पेट केला खाने से पेट में गैस बनने लगती है. इतना ही नहीं कुछ लोगों को केला खाने से उल्टी और दस्त की समस्या भी हो सकती है. 

* माइग्रेन
जो लोग माइग्रेन से पीड़ित है उनको केले का सेवन खाने से पहले सोचना चाहिए. इसके साथ ही शराब के बाद केला खाने से माइग्रेन अटैक होने का खतरा बना रहता है. इसलिए इन चीजों को साथ में खाने की भूल ना करें. 

* वेट बढ़ना
केला भी फैट बढ़ाने का काम करता है. इसमें आमतौर पर 100 से 120 कैलोरी होती है जो जल्दी वजन बढ़ाने लगता है. यह उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं. अगर आप वेट लॉस कर रहे हैं तो भूलकर भी केला ना खाएं. 

Source:Agency

Rashifal