Breaking News

1 कैप्सूल से कंट्रोल होगी डायबिटीज, नहीं लेने पड़ेंगे इंजेक्शन

By Outcome.c :09-02-2019 08:10


पिछले कुछ वर्षों से डायबिटीज के मरीजों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति को अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए दिनभर में कम से कम इंसुलिन के 2 इंजेक्शन लगाने की जरूरत पड़ती है. 

लेकिन वैज्ञानिकों ने अब इंसुलिन इंजेक्शन का विकल्प ढूंढ लिया है. अब डायबिटीज से जूझ रहे व्यक्ति को इंसुलिन के इंजेक्शन लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि अब सिर्फ एक गोली खाकर डायबिटीज को कंट्रोल में रखा जा सकेगा. एक नई स्टडी में इस बात की जानकारी दी गई है. 

स्टडी की रिपोर्ट के मुताबिक, कैप्सूल में एक छोटी सुई मौजूद है, जिसे फ्रीज़ किए गए इंसुलिन से बनाया गया है, और एक स्प्रिंग भी है, जिन्हें शुगर की एक डिस्क द्वारा रखा गया है. 

कैप्सूल को खाने के बाद जैसे ही ये पेट में पहुंचता है, तो पेट में मौजूद पानी डिस्क को डिजॉल्व कर देता है, जिससे स्प्रिंग निकल जाता है. इसके बाद इंसुलिन डाइजेस्टिव सिस्ट में ब्रेक हो जाता है. 

ब्रिघम और वूमेन हॉस्पिटल और मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की टीम ने बताया, कैप्सूल लेना इंसुलिन के इंजेक्शन लेने से ज्यादा आसान है. इसकी खास बात ये है कि यह दूसरे इंजेक्शन के मुकाबले ज्यादा सस्ता है और साथ ही इसको कहीं भी लेकर जा सकते हैं. 

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक, अमेरिका की लगभग 9.4 फीसदी आबादी डायबिटीज बीमारी से जूझ रही है. 

स्टडी के मुताबिक, पैंक्रियाज में जब बहुत कम मात्रा में बीटा सेल्स मौजूद होते हैं, जिस कारण वो या तो इंसुलिन बना नहीं पाते हैं या बहुत ही कम मात्रा में बनाते हैं, तो डायबिटीज की समस्या हो जाती है. 

Source:Agency

Rashifal