Breaking News

दिनभर कंप्यूटर पर करते हैं काम तो आँखों का ऐसे रखें ख्याल

By Outcome.c :06-02-2019 09:08


आजकल नौकरी के चक्क्र सभी को दिनभर कंप्यूटर और लैपटॉप में लगे रहना पड़ता है. इससे आपकी आँखों पर काफी बुरा असर पड़ता है. वहीं आप रात में मोबाइल का भी इस्तेमाल करती हैं जिससे आपकी आँखों को और भी ज्यादा नुकसान होता है. ये तकनीक ही हमारी आँखों को ख़राब करती है और उससे हम अपनी आँखों की रौशनी भी खो देते हैं. ये तकनीक ही हमारे स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रही है. कंप्यूटर और स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल करने के बहुत सारे दुष्प्रभाव हैं. हम अपने लाइफस्टाइल को बदलकर इसके दुष्प्रभावों से बच  सकते हैं.  आइये जानते हैं क्या असर पड़ता है इन सब का आँखों पर.

*  धुंधला दिखाई पड़ना.

* एक के दो या उससे अधिक नज़र आना.

* आंखों में सूखापन, आंखों का लाल होना.

* आंखों में जलन या चुभन होना.

* सिर में दर्द और आंखें खोलने में तकलीफ होना.

अपनी आँखों के लिए कुछ ऐसे टिप्स का इतस्तेमाल करें 

* कंप्यूटर की स्क्रीन और आंखों के बीच कम से कम 18-30 इंच की दूरी होनी चाहिए. अगर “आप अपनी स्क्रीन पर एंटी-ग्लेअर फ़िल्टर लगाते हैं तो आंखों के लिए बहुत अच्छा रहेगा.” 

* कंप्यूटर मॉनिटर किसी लाइट के नीचे न हो. क्योंकि इस दौरान बहुत मुमकिन है कि आपकी आँखें सूखने लगें. जो लोग कांटेक्ट लेंस लगाते हैं उन्हें आंखों का सूखना ज़्यादा महसूस हो सकता है.

* हर बीस मिनट में स्क्रीन से बीस सेकंड के लिए आंखें हटा लेनी चाहिये.

* हर दो घंटे के बाद अपने काम से 15 मिनट का ब्रेक भी लेना आपके लिए ज़रूरी है. इससे आपकी आंखें स्क्रीन से दूर हो जाती हैं और उन्हें थोड़ी देर के लिए आराम भी मिलता है. 

* कंप्यूटर, टेबलेट और स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल करने वालों के लिए ये ज़रूरी है कि वे हर साल अपनी आंखों की जांच करवा लें.
 

Source:Agency

Rashifal