Breaking News

इन उपायों को आजमाने से छूमंतर हो जायेगा आपके जोड़ों का दर्द

By Outcome.c :06-02-2019 09:05


आपको बता दें बढ़़ती उम्र के साथ भी जोड़ों में दर्द की समस्या सामने आती है। ऐसे में व्यक्ति का चलना-फिरना मुश्किल हो जाता है। इसी के साथ जोड़ों पर यूरिक एसिड का जमा हो जाना, कमजोरी की वजह से या फिर आनुवंशिक कारणों से भी जोड़ों में दर्द की समस्या होती है। मोटापा भी इसकी एक वजह हो सकता है। 

ऐसे दूर करें दर्द 

इसी के साथ हेल्दी, पोषक तत्वों से भरपूर खाना खाने से भी जोड़ों के दर्द की समस्या नहीं रहती। इसके अलावा ज्वाइंट पेन से बचने के लिए कोंड्रोटिन और ग्लूकोसेमिन जैसे सप्लीमेंट्स का भी सेवन करना चाहिए। यह जोड़ों के बीच नमी बनाए रखने में मददगार होते हैं। साथ ही हम आपको बता जोड़ों के दर्द से राहत पाने का सबसे बेहतर तरीका है शारीरिक रूप से सक्रियता बढ़ा देना। हड्डियों और जोड़ों की मजबूती के लिए एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है। 

यह भी है कारगार उपाय 

हम आपको बता दें जोड़ों के दर्द से बचने के लिए वजन पर भी नियंत्रण रखना बेहद जरूरी है। ज्यादा वजन आपके जोड़ों पर जोर डालते हैं जिससे दर्द की समस्या होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में अपना वजन हेल्दी रेंज में रखने की कोशिश करें। इसी के साथ ज्यादा तनाव लेने से भी जोड़ों में दर्द की समस्या देखी गई है। ऐसे में तनाव से ज्यादा से ज्यादा दूर रहने की कोशिश करें। इसके लिए आप मेडिटेशन, थेरेपी, योगा जैसे उपाय आजमा सकते हैं।

Source:Agency

Rashifal