Breaking News

सर्दियों में खाएं गाजर का हलवा, होंगे कई फायदे

By Outcome.c :30-01-2019 07:28


सर्दी का मौसम जाने को ही था लेकिन फिर से लौट कर आ गया. ऐसे में आपको फिर से अपनी सेहत का ध्यान रखना पड़ता है ताकि कोई परेशानी ना आये. सर्दी के मौसम में आपको खाने पीने का खास ख्याल रखना पड़ता है. ऐसे ही सर्दी में लोग अक्सर गाजर का हलवा खाना पसंद करते हैं. इसके कितने फायदे होते हैं शायद आप नहीं जानते. जानते हैं गाजर का हलवा खाने के फायदे.

 गाजर का हलवा खाने के फायदे:

* सर्दियों के मौसम में शरीर को चुस्‍त-दुरस्‍त रखने के साथ साथ जो लोग अपने बढ़ते वजन को रोकने की कोशिश कर रहे है उनके लिये गाजर का हलवा खाना एक बेहतरीन विकल्‍प है.

* गाजर में प्राकृतिक रुप से ल्‍यूटेन और लाइकोपाइन जैसे तत्व मौजूद होते है जो आपकी आखों की दृष्टि को बढ़ाने के साथ आपकी देखने की क्षमता को भी मजबूती प्रदान करने में मदद करते है.

* गाजर का सेवन करने से त्वचा को बाहरी प्रदूषण के साथ यूवी किरणों से बचाने में मदद करता है. क्योकि गाजर में बीटा-कैरोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो त्वचा की देखभाल करने में मदद करता है.

* गाजर का हलवा को बनाने में घी का उपयोग किया जाता है. गाय का देसी घी वैसे तो पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है. इसके अलावा इसमें ओमेगा -3 वसा (डीएचए) और ओमेगा -6 (सीएलए) समेत स्वस्थ वसा का एक उत्कृष्ट स्रोत है.

* इलायची, वजन घटाने के अलावा कई प्रभावकारी स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाती है. इलायची में मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट मेटाबॉलिज्‍म और मस्तिष्‍क की कार्यप्रणाली बढ़ाने की मदद करती है. 

* गाजर के हलवे को बनाते समय कई तरह के ड्रायफूट्स डाले जाते है. ड्रायफ्रूट्स पौष्टिक तत्‍वों के ल‍िए जाने जाते है जो सर्दियों में कई बीमारियों से बचाव कर वजन घटाने में भी सुधार करती है.
 

Source:Agency

Rashifal