Breaking News

पेट के दर्द को न लें हल्के में, हो सकता है अल्सर ये हैं लक्षण

By Outcome.c :21-01-2019 08:08


सही खान-पान न करने की वजह से पेट की कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं. बता दें, पेट की समस्या को कभी हल्के में ना लें बल्कि इसका तुरंत इलाज कराएं ताकि ये परेशानी बड़ी ना हो  जाये. आपको बता दें, ऐसी ही एक समस्या है पेट का अल्सर, जिसमें पेट में छाले हो जाते हैं और अगर उनका सही समय पर इलाज न किया जाए तो वे गहरे घाव में बदल जाते हैं. अलसर पेट में काफी परेशानी पैदा कर सकता है इसलिए समय रहते इसका इलाज करवा लें. अगर आपको इसके बारे में नहीं पता तो हम बता देते हैं इसके लक्षण किस तरह पता किया जा सकता है पेट अल्सर है या नहीं. 

* पेट में जलन: भोजन करने के 1 या 2 घंटों बाद या रात में पेट के ऊपरी हिस्से या बीच में जलन होने लगे तो समझ लें कि पेट में अल्सर है. 

* उल्टी आना: पेट में अल्सर होने का एक और सबसे बड़ा संकेत है कि लोगों को बार-बार उल्टी आती है या जी मचलता है.

* पेट फुलना: पेट में गैस हो जाने पर पेट में अफारा हो जाता है लेकिन पेट फूलने जैसी समस्या अगर बार-बार होती हो तो यह पेट में अल्सर का कारण हो सकता है.

* सीने में जलन: जब पेट में एसिड बनता है तो यह बढ़कर फूड पाइप तक पहुंच जाता है जिससे सीने में तेज जलन होने लगती है जो पेट में अल्सर का संकेत देती है.

* मल का रंग: पेट में अल्सर होने पर मल का रंग गहरा या काले रंग का हो जाता है. ऐसा पेट के छालों में ब्लीडिंग होने से होता है. 

* पेट में दर्द:  पेट में अक्सर दर्द रहता हो या कुछ भी खाने के तुरंत बाद दर्द शुरू हो जाए तो यह भी अल्सर का कारण हो सकता है.

Source:Agency

Rashifal