Breaking News

सर्दियों में यह चीजें कराये आपको गर्मी का अहसास

By Outcome.c :17-01-2019 09:47


सर्दियां अब अपने पुरे चरम पर है और हम में से हर किसी को इन दिनों केवल कंबल के अंदर ही रहने का ही मन करता है। सर्दियों में स्वस्थ रहना जितना जरुरी है, शरीर को गर्म रखना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। शरीर को गर्म रखने के लिए हम गर्म कपड़े तो पहनते ही हैं साथ ही आप कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करके भी खुद को गर्म रख सकते हैं। ऐसे बहुत से खाद्य पदार्थ हैं जो सर्दियों में भी गर्मी का एहसास कराते है.

यह चीजें करायेंगी गर्मी का अहसास 

सबसे पहले हम बात करेंगे अदरक की जो एक मसाले के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। इसमें मौजूद दो कंपाउंड पाएं जाते है- जिंजरोल और शोगोल जिनमें थर्मोजैनिक प्रोपर्टीज होती हैं। यह शरीर के तापमान को बढ़ाती हैं और आपको गर्म रखती हैं। वही एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर हल्दी शरीर को गर्म रखने के लिए लाभकारी हर्ब है। यह टिशू से अतिरिक्त नमी को सोख लेती है।

यह भी है कारगर उपाय 

हम आपको बता दें गुड़ का सेवन चीनी से अधिक फायदेमंद होता है। इसके सेवन से ना केवल आप कैलोरी को नियंत्रित रख सकते हैं बल्कि शरीर को गर्म भी रख पाते हैं। गुड़ खाने से शरीर में हीट जेनरेट होती हैं जिससे शरीर गर्म रहता है। वही प्याज और लहसुन के सेवन से आपके शरीर का तापमान बढ़ जाता है क्योंकि इनको पचाने में आपके शरीर को अधिक उर्जा की जरुरत होती है। इसलिए आपका शरीर कुछ समय तक गर्म रहता है।
 

Source:Agency

Rashifal