Breaking News

इन चीजों का करें सेवन बनने लगेंगे मसल्स

By Outcome.c :17-01-2019 09:46


प्रोटीन मानव शरीर और मसल्स के निर्माण को बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व होता है। प्रोटीन मांसाहारी पदार्थों में बहुतायत मात्रा में पाया जाता जो कि मसल्स बनाने के लिए जरुरी होता है। लेकिन अगर आप शाकाहारी है तो निराश होने की जरुरत नहीं हैं। आप प्रोटीन का सेवन करने के लिए शाकाहारी खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। 

ऐसे बनाएं मसल्स  

आपको बता दें टोफू प्रोटीन का अच्छा स्रोत होता है। शाकाहारी लोग प्रोटीन तेजी से प्राप्त करने के लिए टोफू खा सकते हैं। इसे हम सोयापनीर भी कहते हैं। टोफू के प्रति 100 ग्राम में 8 ग्राम प्रोटीन होता है इसलिए टोफू खा सकते हैं। इसके अलावा नट बटर, दालों आदि का सेवन भी प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए कर सकते हैं।

इसका भी करें प्रयोग  

इसी के साथ आपको बता दें राजमा में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है। इसके 100 ग्राम में 24 ग्राम प्रोटीन होता है जबकि अंडे के 100 ग्राम अंडे में लगभग 13 ग्राम प्रोटीन होता है। जाहिर है कि राजमा में ज्यादा प्रोटीन है इसे कम मात्रा में खाने से भी ज्यादा प्रोटीन मिलता है। कद्दू के बीजों में पर्याप्त मात्रा में जिंक होता है। साथ ही इसमें प्रोटीन भी होता है। 100 ग्राम अंडे में लगभग 13 ग्राम प्रोटीन होता है जबकी 100 ग्राम कद्दू के बीज में 19 ग्राम प्रोटीन होता है इसलिए प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए आप कद्दू के बीज खा सकते हैं।

Source:Agency

Rashifal