Breaking News

सर्दियों के मौसम में ऐसे रखें अपने स्वास्थ का ख्याल

By Outcome.c :17-01-2019 09:45


सर्दियों का मौसम आते ही रोग बढ़ जाते हैं। ये सभी बीमारियां रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने पर होती हैं। इन बीमारियों से बचने का एक ही उपाय है कि हम अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करें ताकि आप किसी भी रोग की लपेट में जल्दी न आएं। इस मौसम में ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जिनसे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़े और आप कम बीमार पड़ें।

ऐसे करें बचाव 

आपको बता दें बदलते मौसम में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता रोगों से लड़ने में सहायक होती है। इस मौसम में आप ज्यादा बीमार न पड़ें इसके लिए जरूरी है कि आप ऐसे फलों का सेवन करें जो मौसमी हों। तुलसी एक आयुर्वेदिक उत्पाद है। इसका सेवन किसी भी रूप में किया जा सकता है। सर्दी के मौसम में तुलसी की चाय व लेमन टी में शहद डालकर पीना चाहिए। इन दोनों की प्रकृति गरम होती है व ठंड के मौसम में जाड़े से बचाती हैं और जाड़े से होने वाली परेशानियों से दूर रखती हैं।

प्रोटीन का भी रखे ख्याल 

जानकारी के लिए बता दें अगर आप बार-बार बीमार पड़ रहे हैं तो यह सुनिश्चित करें कि आपके शरीर में प्रोटीन की मात्रा कम तो नहीं है। शरीर में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा न होने पर आप जल्दी बीमार पड़ते हैं। रोग प्रतिरोधक क्षमता को ठीक रखने के लिए जितना प्रोटीन चाहिए उतने का सेवन आप जरूर करें। इसके लिए आप अंडा, मछली, डेयरी उत्पाद आदि खा सकते हैं।

Source:Agency

Rashifal