Breaking News

फ्रॉड होने पर Paytm ग्राहकों को मिलेंगे 10 हजार ! RBI के नए नियम जारी

By Outcome.c :12-01-2019 08:31


अगर आप Paytm, PhonePe या मोबिक्विक जैसे मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए RBI की इन नई गाइडलाइन्स को जानना बहुत जरूरी है. RBI ने लोगों को बैंकिंग फ्रॉड से बचाने के लिए ये नए नियम बनाएं हैं. नए नियमों के तहत यूजर्स को किसी भी फ्रॉड या अनधिकृत लेनदेन से बचाया जा सकेगा. RBI ने कहा है कि मोबाइल वॉलेट यूजर्स को क्रेडिट वे डेबिट कार्ड यूजर्स की तरह की सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी. आइये हम आपको बताते हैं RBI द्वारा जारी किए गए इन खास नियमों के बारे में..

Paytm, PhonePe, Amazon Pay समेत अन्य कंपनियों यह सुनिश्चिक करें कि हर यूजर एसएमएस अलर्ट के लिए रजिस्टर है जिससे उसे हर ट्रांजेक्शन का एसएमएस, ईएमेल और नोटिफिकेशन भेजी जा सके. सभी मोबाइल वॉलेट कंपनियों को 24/7 कस्टमर केयर हेल्पलाइन सेटअप करनी होगी जिससे यूजर्स किसी भी फ्रॉड या चोरी की रिपोर्ट कर सकें.

अगर यूजर किसी फ्रॉड ट्रांजेक्शन के लिए रिपोर्ट नहीं भी करता है तो भी मोबाइल वॉलेट कंपनी को रिफंड देना होगा. अगर किसी फ्रॉड ट्रांजेक्शन की जानकारी 4 से 7 दिन के भीतर कर दी जाती है तो कंपनी द्वारा यूजर को ट्रांजेक्शन वैल्यू या 10,000 रुपये (जो भी कम हो) वापस देनी होगी.

Source:Agency

Rashifal