Breaking News

इस ख़ास वजह के चलते WHATSAPP ने हटाए 1.30 लाख अकाउंट्स

By Outcome.c :11-01-2019 07:48


प्रसिद्द मैसेजिंग एप वॉट्सऐप अपने फीचर्स की वजह से नहीं, बल्कि इन दिनों वह चाइल्ड पॉर्नोग्राफी को लेकर सुर्खियों में है. पिछले लंबे समय से  लगातार रिपोर्ट्स आ रही हैं कि वॉट्सऐप पर भारत सहित कई देशों में चाइल्ड पॉर्नोग्राफी के लिए ग्रुप्स बनाए जा रहे हैं. इन ग्रुप्स में धड़ल्ले से ऐसे कंटेंट शेयर भी किए जा रहे हैं.

इस अश्लीलता को रोकने के लिए अब Whatsapp ने भी बड़ा कदम उठाया है. बताया जा रहा है कि इसके लिए Whatsapp ने  लाख 30 हजार से ज्यादा अकाउंट्स ब्लॉक और डिलीट किए हैं. खबरें है कि हाल ही में 10 दिनों के भीतर Whatsapp ने यह कारनामा किया है. इससे पहले Whatsapp ने दिसंबर 2018 में बताया था कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का सहारा लेकर ऐसे अकाउंट्स छांटे जाते हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, whatsapp डरा इन खातों का पता AI टूल्स के जरिए लगाया गया और फिर इन्हें अवैध ऐक्टिविटी की वजह से डिलीट कर दिया गया. आपको जनकारी के लिए बता दें कि वॉट्सऐप के चैट्स एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड होते हैं और इस सिक्योरिटी का मतलब यह है कि वॉट्सऐप पर भेजे गए मैसेज या कंटेंट सिर्फ सेंडर और रिसीवर ही देख या पढ़ सकता है. इतना ही नहीं कंपनी भी इन्हें नहीं देख पाती है. अतः इसके लिए ही कंपनी ने AI का सहारा लिया है. 

Source:Agency

Rashifal