Breaking News

जगुआर में हो सकती है 5000 लोगों की छंटनी, भारतीयों में ये मॉडल फेवरेट

By Outcome.c :11-01-2019 07:39


लग्जरी वाहन बनाने वाली कंपनी जगुआर लैंड रोवर (Jaguar Land Rover) कल यानी गुरुवार को ब्रिटेन में 5000 तक कर्मचारियों की छंटनी की घोषणा कर सकती है. कहा जा रहा है कि चीन में बिक्री पर असर की वजह से छंटनी की जा सकती है. हालांकि टाटा मोटर्स की स्वामित्व वाली इस कंपनी ने भारत में बीते कुछ सालों में गाड़ियों की बिक्री में तेज बढ़ोतरी हासिल की है.

बीबीसी की खबर के मुताबिक यह छंटनी 3.20 अरब डॉलर की बचत करने की योजना का हिस्सा है. कंपनी चीन में बिक्री कम होने तथा ब्रेक्जिट से जुड़ी आशंकाओं के मद्देनजर यह कदम उठाने वाली है.

बता दें, टाटा मोटर्स की स्वामित्व वाली इस कंपनी में ब्रिटेन में 40 हजार से अधिक लोग काम करते हैं. खबरों के मुताबिक प्रोडक्शन यूनिट से कर्मचारियों को नहीं निकाला जाएगा, बल्कि रिसर्च और सेल्स से कर्मचारियों पर छंटनी की तलवार लटकी हुई है.

हालांकि, छंटनी को लेकर अभी तक कंपनी का कोई बयान सामने नहीं आया है. बीबीसी की खबर में कहा गया है कि कंपनी चीन में बिक्री में गिरावट तथा यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के बाहर निकलने के कारण ऐसा कर रही है. कंपनी ब्रेक्जिट के बाद भी यूरोपीय संघ में अपना संयंत्र सुनिश्चित करने के लिए पहल कर चुकी है.

मालूम हो कि ब्रिटेन 29 मार्च को यूरोपीय समूह से बाहर हो रहा है. इस बीच कंपनी पश्चिमी स्लोवाकिया के नित्रा में अक्टूबर में 1.60 अरब डॉलर का संयंत्र शुरू कर चुकी है.

अगर भारत के परिपेक्ष्य में देखें तो यहां जगुआर लैंड रोवर के एक्सई (XE) मॉडल की अच्छी खासी मांग है. इसकी शुरुआती कीमत 40.61 लाख रुपये है, जबकि एक और मॉडल एक्सएफ (XF) की शुरुआती कीमत 49.78 लाख रुपये है. पिछले कुछ सालों में कंपनी ने भारत में गाड़ियों की बिक्री में तेज बढ़ोतरी हासिल की है. कंपनी ने साल 2018 में कुल 4596 गाड़ियां बेचीं, जबकि 2017 में यह बिक्री 3954 यूनिट थी.
 

Source:Agency

Rashifal