Breaking News

चीन ने भारत सीमा के पास तैनात की होवित्जर तोपें: रिपोर्ट

By Outcome.c :09-01-2019 08:13


भारत की सीमा से सटे तिब्बत में हल्के टैंक शामिल किए जाने के बाद अब चीनी सेना ने वहां तैनात अपने सैनिकों की युद्ध क्षमता सुधारने के लिए वाहनों पर रखी गईं होवित्जर तोपों से लैस कराया है, जिन्हें एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाया जा सकता है. चीन की आधिकारिक मीडिया ने मंगलवार को यह खबर दी.

ग्लोबल टाइम्स समाचारपत्र की खबर के मुताबिक, तिब्बत स्वायत्तशासी क्षेत्र में तैनात चीन की जनमुक्ति सेना (पीएलए) को सचल होवित्जर उपलब्ध कराए गए हैं, जिसका मकसद सीमा सुरक्षा बढ़ाने के लिए सैनिकों की युद्ध क्षमता को सुधारना है. खबर में चीनी सैन्य विश्लेषकों के हवाले से बताया गया कि नए उपकरण पीएलसी-81 वाहनों पर लगी होवित्जर तोप हैं. इसमें बताया गया कि यह घोषणा पीएलए ग्राउंड फोर्स के वीचैट अकाउंट से जारी एक लेख में शनिवार को की गई.

खबर में बताया गया कि चीन-भारत के बीच 2017 के डोकलाम विवाद के दौरान तिब्बत में एक आर्टिलरी ब्रिगेड ने इसका इस्तेमाल किया था. सैन्य विशेषज्ञ एवं टीवी कमंटेटर सोंग झोंगपिंग ने ग्लोबल टाइम्स को बताया कि होवित्जर करीब 50 किलोमीटर की दूरी तक गोले दाग सकती है और वह लेजर और सैटेलाइट गाइडेड मिसाइल को मार गिरा सकती है.

Source:Agency

Rashifal