Breaking News

ठंड के मौसम में नहीं होना चाहते है बीमार तो अपनाएं यह टिप्स

By Outcome.c :07-01-2019 09:23


आमतौर पर ठंड के मौसम में ही लोग सबसे ज्यादा बीमार होते है दरअसल ठंड में लोग सुबह उठने में देर करते है, और बिना नाश्ता किए ऑफिस चले जाते हैं। शायद उन्हें इस बात का अंदाजा नहीं होता, सुबह नाश्ता नहीं करने से हमें कमजोरी और तनाव होने लगता है। ऐसे में अगर हम सुबह देरी से उठते है, तो बस जरा सा खाने का ध्यान रखकर हम सर्दियों में बीमारी से बच सकते हैं। 

इसलिए होते है सर्दी-जुकाम के शिकार

हम आपको बता दें की हम यदि सुबह नाश्ते में अगर हम फल और सलाद को ज्यादा लें तो हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत रहेगा और हम बीमारियों से बच पाएंगे। आमतौर पर जब हमारा पेट खाली होता है तो उस वक्त हमारे शरीर में मौजूद गामा एंटरफेरॉन नाम का एंटी-वायरल एजेंट काफी कम हो जाता है, जिस वजह से हमारे शरीर में ज्यादा तनाव पैदा हो जाता है और हम आसानी से सर्दी-जुकाम के शिकार हो जाते हैं।  

डाइट में शामिल करें ये चीजें 

यदि हम रोजाना सुबह की एक्सरसाइज करें जिससे हमारा इम्यूनिटी सिस्टम अच्छे से काम करने में सफल रहता है। जानकारी के लिए बता दें कि एक्सरसाइज करने वाले लोग ज्यादातर एक्टिव रहते हैं। वही खाने में फल, सब्जी और दाल रोजाना शामिल करें। यह हमारे शरीर को खतरनाक बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। वही नॉन-वेज खाना पसंद करते हैं तो सर्दियों में अंडा और मछली को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। 

Source:Agency

Rashifal