Breaking News

क्या आप स्वास्थ्य आपात स्थितियों से लड़ने के लिए तैयार हैं?

By Outcome.c :04-01-2019 09:03


लेकिन, हमारे नीरस जीवन पर सफलता दर के साथ नजर रखी जाती है, यह कथन सिर्फ शब्दों का एक सेट बनकर रह गया है। हम अपनी हेल्थ को इतना हल्के लेते हैं कि यह हमेशा हमारी प्राथमिकता सूची के अंत में होती है। हम एक नियमित जीवन जीते हैं जिसमें स्वास्थ्य देखभाल को छोड़कर बाकी लगभग सभी चीज़ें शामिल होती हैं। यहां तक कि अगर हम अपने परिवार की देखभाल करते हैं और किसी के स्वास्थ्य से प्यार करते हैं, तो स्व-स्वास्थ्य देखभाल एक ऐसी चीज है जो अभी भी आखिरी है।

मुद्रास्फीति की दुनिया में, यहां तक कि एक छोटी सी स्वास्थ्य समस्या भी आपकी जेब को खाली कर सकती है, चाहे वह दवा हो या कोई बेसिक टेस्ट। हेल्थ इन्शुरन्स सभी स्वास्थ्य संबंधी प्रश्नों और खर्चों का हल है। विभिन्न प्रकार के हेल्थ इन्शुरन्स हैं जो बीमा बाजार में उपलब्ध हैं, कोई भी आवश्यकता के अनुसार चुन सकता है। हेल्थ इन्शुरन्स न केवल आपके खर्चों को कवर करता है जैसे कि एक डॉक्टर की फीस, लैब टेस्ट बिल, बल्कि यह नेटवर्क अस्पतालों में कैशलेस उपचार प्रदान करता है। तो, यह न केवल आपके स्वास्थ्य को बनाए रखता है बल्कि उपयुक्त हेल्थ इन्शुरन्स के साथ आप अपनी जेब को भी खाली होने से सकते हैं।

हेल्थ इन्शुरन्स का महत्व

हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) सबसे महत्वपूर्ण निवेशों में से एक है जो एक व्यक्ति के पास होना ज़रूरी है, चाहे उसने अभी कमाई करना शुरू किया है या वह अपने जीवन में बस गया है। हम सभी जानते हैं कि आपमें से कई लोग इस बात से अवगत नहीं होंगे कि हेल्थ इन्शुरन्स कराना क्यों महत्वपूर्ण है। आप में से बहुत से लोग सोच रहे होंगे कि आप स्वस्थ और फिट हैं तो आपको किसी हेल्थ इन्शुरन्स की आवश्यकता नहीं है। लेकिन आपको भविष्य में होने वाली आकस्मिकताओं के बारे में पता नहीं है। इसके अलावा, हेल्थ केयर उद्योग में बढ़ती महंगाई दर एक आम व्यक्ति के लिए समय पर गुणवत्तापूर्ण उपचार प्राप्त करना कठिन बना रही है। यह कहने में कोई संदेह नहीं है कि जब स्वास्थ्य की बात आती है तो हम केवल अपने लिए और अपने प्रियजनों के लिए भी सर्वश्रेष्ठ चाहते हैं और सर्वोत्तम पाने के लिए हमें हेल्थ इन्शुरन्स की आवश्यकता होती है।

एक हेल्थ इन्शुरन्स पॉलिसी आपके सभी स्वास्थ्य मुद्दों का ध्यान रखेगी और समय पर आवश्यक उपचार की पेशकश करेगी ताकि आप इसकी लागत के बजाय उपचार पर ध्यान केंद्रित रख सकें। हेल्थ इन्शुरन्स कैशलेस और प्रतिपूर्ति दो तरह से आवश्यक वित्तीय सहायता प्रदान करता है। कैशलेस के तहत आपको अपनी जेब से एक पैसा भी नहीं देना होगा, बीमाकर्ता आपके इलाज के सभी बिलों को अपने आप भुगतान कर देगा। जबकि प्रतिपूर्ति प्रक्रिया में, शुरू में, आपको अस्पताल में भुगतान करना होगा और फिर बीमाकर्ता राशि के अनुसार प्रतिपूर्ति करेगा।

भारत में हेल्थ इन्शुरन्स पॉलिसीज के प्रकार -

आज की दुनिया में, सब कुछ की कीमत लगातार बढ़ रही है और इसी तरह चिकित्सा उपचार की कीमत भी लगातार बढ़ रही है। हेल्थ इन्शुरन्स प्लान खरीदना हर किसी के लिए अनिवार्य हो गया है। हर कोई एक अलग जीवन जीता है, इसलिए सभी को अलग-अलग हेल्थ इन्शुरन्स प्लान की आवश्यकता होती है। कई बीमा योजनाएं हैं जो आसानी से उपलब्ध हैं। कुछ लोकप्रिय बीमा योजनाएं इस प्रकार हैं -

1. इंडिविजुअल हेल्थ इन्शुरन्स पॉलिसी- इस प्रकार की इन्शुरन्स पॉलिसी केवल एक व्यक्ति को एक निश्चित प्रकार की बीमारी के खिलाफ कवरेज प्रदान करती है और एक व्यक्ति के लिए खर्चों की प्रतिपूर्ति, कैशलेस अस्पताल में भर्ती और अन्य ऐड-ऑन खर्चों की तरह पॉलिसी लाभ प्रदान करती है। संपूर्ण बीमा राशि का उपयोग केवल एक व्यक्ति द्वारा किया जा सकता है।

2. फैमिली हेल्थ प्लान- यह पॉलिसी एक इन्शुरन्स कवर के तहत पॉलिसीधारक के परिवार के सदस्य को कवर करती है। फॅमिली मेडिकल हेल्थ इन्शुरन्स पॉलिसी के तहत, परिवार के सदस्यों को एक निश्चित राशि का आश्वासन दिया जाता है और इसे या तो एक या सभी परिवार के सदस्यों द्वारा लाभ उठाया जा सकता है। लेकिन, चूंकि ये योजनाएं अधिक कवरेज प्रदान करती हैं, इसलिए इंडिविजुअल हेल्थ इन्शुरन्स प्लान की तुलना में अधिक महंगी हैं।

3. सीनियर सिटिजन हेल्थ इंश्योरेंस - ये सीनियर सिटिजन हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खासतौर पर सीनियर सिटीजन के लिए तैयार किए गए हैं, जिनकी उम्र 60 साल से ऊपर है। चूंकि चिकित्सा समस्याओं के रूप में सीनियर सिटीजन को खतरा अधिक है, इसलिए हेल्थ इन्शुरन्स अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है।

4. मैटरनिटी हेल्थ इन्शुरन्स - मैटरनिटी न केवल खुशियों की शुरुआत बल्कि जटिलताओं और आजकल एक बहुत बड़ा अतिरिक्त बिल भी है। तो, मैटरनिटी हेल्थ इन्शुरन्स प्लान से आपकी खुशी के साथ जेब को सुरक्षित करना महत्वपूर्ण हो जाता है। यह प्लान न केवल मैटरनिटी फीस को कवर करती है बल्कि नवजात शिशु को भी कवर करती है।

इसलिए, किसी को आवश्यकता के अनुसार हेल्थ इन्शुरन्स पॉलिसी खरीदनी चाहिए ताकि खर्च आपके और आपके प्रियजनों की देखभाल और प्यार में बाधा न बन सके। स्वास्थ्य एक प्राथमिकता है और स्वास्थ्य को उसी के रूप में माना जाना चाहिए जैसा कि आप और आपके प्रियजन हैं।

Source:Agency

Rashifal