Breaking News

अर्जुन की छाल का करें सेवन, बड़ी बड़ी बीमारी होंगी दूर

By Outcome.c :31-12-2018 08:36


अर्जुन की छाल के बारे में आप जानते ही होगे ये एक औषधीय वृक्ष है. इसकी छाल को कई तरह के उपयोग में लिया जाता है. बता दें, इसकी छल को धूप में सुखाते है और इसका पावडर बनाते है जो कई बीमारियों के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है. इससे इंसान को कई तरह के फायदे भी होते हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. आपो बता दें, अगर आप इस छाल का नियमित रूप से सेवन करेंगे तो इन बिमोरियों से छुटकारा पा सकते है.

इसकी छाल से हाई बीपी, बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल वा हार्ट अटैक साथ ही मोटापे से जुड़ी बीमारियों को भी ठीक किया जा सकता है. इतना ही नहीं ये दिल के लिए  भी बहुत फायदेमंद है. आइए जानते हैं इसके कुछ गुणकारी फायदे.  

* अगर आप सफेद बालों से परेशान है तो अर्जुन की छाल का पाउडर मेहंदी में मिला कर अपने बालों में लगा सकते है इससे सफेद बाल काले हो जायेगे. 

* इसके सेवन से बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है इसके लिए 1 1/2 चम्मच अर्जुन की छाल का पावडर को 2 गिलास पानी के साथ उबाल लें और उबलते वक्त ये ध्यान दे कि पानी जब तक आधा न हो जाएं तब तक इसे उबालें और रोजाना इसे सुबह शाम, 1 या 2 गिलास पिएं. इससे काफी आराम मिलेगा. 

* इसके रोजाना सेवन से हाई बीपी कम हो जाता है इसके लिए रोज इसे सुबह शाम अर्जुन की छाल का पाउडर चाय में डाल कर पिए.

Source:Agency

Rashifal