Breaking News

हरी सब्जी और ये फल आपकी याददाश्त को करते हैं डबल

By Outcome.c :26-12-2018 09:03


पत्तेदार हरी, गहरे नारंगी रंग की या लाल सब्जियां, छोटे गूदेदार फल (बेरी फल) और संतरे जैसी चीज़ों से हमे काफी लाभ मिलता है. इनके सेवन से आपकी याद करने की शक्ति बढ़ती है. ये बात खासकर पुरुषों पर लागू होती है. संतरे के रस का सेवन करने से स्मरण शक्ति के क्षय के जोखिम को कम किया जा सकता है, खासकर पुरूषों में. जी हाँ, अगर आपको ये अब तक नहीं पता था तो हम आपको बता देते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी. हरी सब्जियां तो वैसे ही आपके लिए बहुत फायदेमंद होती है.  

यह शोध न्यूरोलॉजी जर्नल में प्रकाशित हुआ है. शोध में औसत आयु 51 वर्ष के 27,842 पुरूष शामिल हुए. वह सभी सेहतमंद और पेशेवर लोग थे. उन्होंने एक प्रश्नावली भरी जिसमें पूछा गया था कि वह प्रतिदिन कितने फल और सब्जियां खाते हैं. यह शोध 20 वर्ष तक चला. इसके बाद इसके बहुत ही अच्छे परिणाम देखने को मिले जो हम आपको भी बताने जा रहे हैं. 

जिन व्यक्तियों ने सब्जियों का सेवन सबसे ज्यादा किया, उनकी सोचने-समझने की क्षमता क्षीण होने की आशंका में 34 फीसदी की कमी देखी गई. नियमित तौर पर संतरे का रस पीने वाले लोगों में यह आंकड़ा 47 फीसदी था. शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों ने बीस साल तक फल और सब्जियों का भरपूर सेवन किया उन्हें सोचने समझने तथा स्मरण शक्ति से जुड़ी समस्याएं होने की आशंका भी कम रही.

Source:Agency

Rashifal