Breaking News

खर्राटों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो करें ये आसान उपाय

By Outcome.c :26-12-2018 09:02


खर्राटे लेकर सोने वाला व्यक्ति ये नहीं जान पाटा कि उसके कारण दूसरा व्यक्ति कितना परेशान हो रहा है. इससे अक्सर ही लोगों को परेशानी होती है. अगर आप किसी ऐसे के ही बगल में सो रहे हैं तो आपको ये परेशानी बड़ी ही भारी लगती होगी. लेकिन इससे छुटकारा पाने के लिए आप भी कुछ उपाय कर सकते हैं. इसी बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. तो जानिए क्या हैं वो उपाय.

* सबसे पहले खर्राटे की समस्या से निजात पाने के लिए एक ग्लास गुनगुने पानी में 3 चम्मच दालचीनी का पाउडर मिलाकर पिएं. इसके लगातार सेवन से आपको काफी फायदे नजर आएंगे.

* दूध कई बीमारियों के लिए फायदेमंद है. इसलिए रात को सोने से पहले कम से कम एक कप दूध अवश्य पिएं. इससे भी खर्राटे आने बंद हो जाते हैं.

* कई बार जिन्हें साइनस होता है इस वजह से भी खर्राटा आता है. इसलिए अगर आपको भी साइनस है, तो इससे निजात पाने के लिए आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए.

* अगर आप धूम्रपान के आदी हैं, तो इससे आपको बचना होगा. अधिक धूम्रपान करना आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है. धुम्रपान कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों के साथ-साथ स्लीप एपनिया का कारण भी होता है.

* जब शरीर में पानी की कमी होने लगती है, तो हमारी नाक की नली सूखने लगती है. जिस वजह से हमें सांस लेने में परेशानी होती है, और खर्राटे आने शुरु हो जाते हैं. इसलिए कहा जाता है कि दिन भर में कम से कम 8 ग्लास पानी तो हर इंसान को जरुर पीना चाहिए. 

Source:Agency

Rashifal