Breaking News

सेहत के लिए बहुत अच्छा है गोल गप्पे खाना, बीमारियां होती हैं दूर

By Outcome.c :17-12-2018 08:27


गोलगप्पे का नाम सुनते ही आपके मुंह में पानी आ गया होगा. कहते हैं ज्यादा गोल गप्पे खाने से सेहत ख़राब होती है क्योंकि वो बहुत ही अनहाइजीनिक होते हैं. लेकिन इसे खाना सभी पसंद करते हैं.  लडकियां तो गोलगप्पे की दीवानी होती हैं. गोल गप्पे से जुड़ी आज जो बात हम आपको बताने जा रहे हैं उसके बारे में जानकर और भी खाने लगेंगे गोल गप्पे. जी हाँ,  यह जानकर आपको हैरानी होगी कि गोलगप्पे खाने से कई तरह की बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है. यकीन नहीं  होता तो आइये जानते हैं उनके बारे में.

गोलगप्पे के पानी में पिसा हुआ जीरा, काला नमक और जलजीरा पाउडर मिलाया जाता है, जिसके कारण ये पेट में गैस और कब्ज नहीं बनने देता है और पेट साफ रहता है.

गोलगप्पे के पानी से पाचन क्रिया सही रहती है और खाना पचता रहता है जिससे अतिरिक्त फेट जमा नहीं हो पाता है. इसी कारण गोलगप्पे खाने से मोटापा कम होता है. मोटापा कम करने के लिए दोपहर के समय गोलगप्पे का सेवन करने से फायदा होता है. 

मुंह में छाले होने पर अगर गोलगप्पे का सेवन किया जाए तो इससे छालों से बहुत जल्द आराम मिलता है. क्योंकि गोलगप्पे के तीखे पानी से छाले फूट जाते और इनका पानी निकल जाता है, इसी के साथ पेट की गंदगी साफ हो जाती है जिससे छाले सूखने लगते हैं.

अगर उल्टी आ रही है या जी खराब हो रहा है तो उस समय गोलगप्पे का सेवन करने से फायदा होता है. सूजी और आटे दो तरह के गोलगप्पे आते है, सूजी के बजाय आटे के गोलगप्पे खाने से फायदा होता है. 

Source:Agency

Rashifal