Breaking News

केजरीवाल सरकार की मुफ्त तीर्थ यात्रा योजना के लिए पंजीकरण शुरू

By Outcome.c :06-12-2018 07:12


मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा के लिए पंजीकरण का काम बुधवार से शुरू हो गया। दिल्ली सरकार की इस योजना की शुरुआत दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने की। इस मौके पर सीएम केजरीवाल ने कहा कि, जो समाज अपने बड़े बुजुर्गों का आदर-सम्मान नहीं करता, वो कभी आगे नहीं बढ़ सकता। वो आगे बोले, आज मैं अपने सभी बड़े बुजुर्गों से कहना चाहता हूं कि हम सब आपको बहुत प्यार करते हैं। बस एक रिक्वेस्ट है, आप अपने साथ-साथ हमारे लिए भी दुआ करें। आप सभी बड़े-बुजुर्ग हमारे लिए प्रार्थना करें कि हम दिल्ली के लोगों के लिए और काम कर सकें, अच्छी शिक्षा, अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं दे सकें। 
पहले आओ पहले पाओ के आधार पर वरिष्ठ नागरिकों का चयन इस यात्रा के लिए किया जाएगा। पहले जत्थे में तीर्थ यात्रा के लिए 1000 लोगों को शामिल किया जाएगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए दिल्ली का निवासी होना अनिवार्य होगा। इस योजना का लाभ 60 साल से अधिक उम्र वालों को ही मिलेगा। सरकार ऑनलाइन पंजीकरण वेबसाइट पर स्वीकृत करेगी।
ऑनलाइन पंजीकरण के अलावा इस योजना का लाभ लेने के लिए जिले में बने ई-डिस्ट्रिक्ट केंद्र और विधायक के कार्यालय में जाकर पंजीकरण करा सकेंगे। एक साल में अधिकतम 77 हजार वरिष्ठ इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे। हर विधानसभा से 1100 लोगों का चयन किया जाएगा।
आईआरसीटीसी के साथ दिल्ली सरकार ने समझौता किया है। ट्रेन दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से रवाना होगी। 15 कोच वाली सामान्य श्रेणी में ही यात्रा कराई जाएगी। यात्रियों के साथ डॉक्टरों की टीम, पैरामेडिकल स्टाफ भी होगा। 70 साल से अधिक के लोगों को एक सहयोगी साथ ले जाने की सुविधा होगी।

Source:Agency

Rashifal