Breaking News

चमत्कार: पहली बार मृत महिला के गर्भाश्य ट्रांसप्लांट से बच्ची का जन्म

By Outcome.c :05-12-2018 07:58


मेडिकल इतिहास में पहली बार एक मृतक महिला के गर्भाशय ट्रांसप्लांट से दूसरी महिला ने स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया। इसे किसी चमत्कार के समान माना जा रहा है। यह ऑपरेशन दो साल पहले ब्राजील में हुआ था। डॉक्टरों के अनुसार दुनिया में पहली बार ऐसा हुआ है। इससे पहले भी मृत महिला के गर्भाश्य ट्रांसप्लांट के जरिये ऐसा करने की कोशिश की गई, लेकिन उसमें डॉक्टरों को सफलता नहीं मिली थी।

इस सफल ऑपरेशन के बाद पता चला है कि मेडिकल साइंस में इस तरह के ट्रांसप्लांट संभव हैं। इसके बाद उन हजारों महिलाओं एक नई उम्मीद मिली है, जो गर्भाशय की समस्याओं के कारण मां नहीं बन सकती हैं। इस ट्रांसप्लांट की सफलता से पहले तक इन्फर्टिलिटी और यूट्रस से जुड़ी समस्याओं से जूझ रही महिलाओं के पास मां बनने के सिर्फ 2 ही रास्ते थे- या तो वे बच्चे को गोद लें या फिर सरोगेसी का सहारा लें।

द लांसेट मेडिकल जर्नल में छपी खबर के अनुसार यह ट्रांसप्लांट साओ पाउलो में सितंबर 2016 में किया गया था। उस समय बच्चे को जन्म देने वाली महिला की उम्र 32 वर्ष थी। डोनर (मृत महिला) के गर्भाश्य को महिला की वेन्स से जोड़ा गया और आर्टरीज, लिगामेंट्स और वजाइनल कनाल को लिंक किया गया। अपना गर्भाश्य दान देने वाली मृत महिला की उम्र 45 वर्ष थी। दिल का दौरा पड़ने से उनकी मृत्यु हो गई थी।
 

Source:Agency

Rashifal