Breaking News

अमेरिका ने पाक से कहा-मोदी समेत शांति चाहने वाले सभी लोगो को समर्थन दे

By Outcome.c :04-12-2018 07:41


वॉशिंगटन. अमेरिका ने भारतीय उपमहाद्वीप में शांति के प्रयासों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की है। पेंटागन में सोमवार को रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए कहा कि उपमहाद्वीप और अफगानिस्तान में शांति स्थापित करने के लिए 40 सालों का समय काफी था। शांति के लिए अभी लगातार प्रयास करने वाले संयुक्त राष्ट्र, नरेंद्र मोदी और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति गनी का समर्थन करने की जरूरत है। 

मैटिस ने कहा, “अमेरिका अफगानिस्तान में लोगों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। हम उनका भी समर्थन करते हैं जिनकी कोशिशों से शांति बहाली आसान हुई है।’’ मैटिस अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की ओर से पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को लिखे एक पत्र पर जवाब दे रहे थे। ट्रम्प ने इसमें साफ किया है कि अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया में सहयोग करने पर ही अमेरिका और पाकिस्तान के रिश्ते दोबारा पटरी पर आएंगे।

रूस से एस-400 खरीदने का विवाद जल्द सुलझेगा
भारत के रूस से एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम खरीदने के विवाद पर मैटिस ने कहा कि इस मुद्दे को जल्द ही दोनों देशों के अधिकारी मिलकर सुलझा लेंगे। उन्होंने उम्मीद जताई कि भारत को एस-400 खरीद को लेकर राहत मिल सकती है। मैटिस ने कहा कि वे अमेरिका दौरे पर आईं भारतीय विदेश मंत्री निर्मला सीतारमण से कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

तीन तरह की मिसाइल ले जा सकता है एस-400
भारत ने कुछ ही समय पहले रूस से आधुनिक एस-400 ट्राइम्फ मिसाइल डिफेंस सिस्टम खरीदा था। यह तीन अलग-अलग तरह की मिसाइलों को ले जा सकता है। इसके अलावा यह कम दूरी से अधिक दूरी तक के अलग-अलग हवाई लक्ष्यों को तबाह करने में सक्षम है। इसमें संदिग्ध विमानों से लेकर बैलिस्टिक मिसाइल शामिल हैं। 
 

Source:Agency

Rashifal