Breaking News

बर्फीली हवाओं से बढ़ी सिहरन, पहली बार 13 के नीचे आया रात का पारा

By Outcome.c :09-11-2018 08:47


भोपाल। जम्मू-कश्मीर सहित उत्तर भारत के इलाकों में पिछले दिनों हुई बर्फबारी के साथ ही हवाओं का रुख उत्तरी होने से राजधानी सहित पूरे प्रदेश में सिहरन बढ़ गई है। इसी क्रम में बुधवार-गुरुवार की दरमियानी रात का तापमान 12.7 डिग्री से. दर्ज हुआ। इस सीजन में पहली बार पारा 13 डिग्री से.के नीचे उतरा है।

मौसम विज्ञानियों ने अभी एक-दो दिन ठंड में और इजाफा होने की संभावना जताई है। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक जम्मू-कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय रहने से भारी बर्फबारी शुरू हुई थी, लेकिन पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से हरियाणा व उससे लगे पश्चिमी उप्र पर एक सिस्टम बन गया था। इसी तरह मध्य महाराष्ट्र पर एक ऊपरी हवा का चक्रवात बन गया था। इसके असर से दक्षिणी मप्र के कुछ स्थानों पर हल्की बौछारें भी पड़ी थीं।

इन दो सिस्टम के कारण हवाओं का रुख उत्तरी नहीं हो पा रहा था। लेकिन बुधवार को पश्चिमी विक्षोभ के आगे बढ़ने से दोनों सिस्टम समाप्त हो गए। इसके चलते हवाओं का रुख उत्तरी और उत्तर-पूर्वी हो गया है। उत्तर भारत की तरफ से लगातार आ रही बर्फीली हवा और उनकी रफ्तार करीब 10 किमी. प्रति घंटा बनी रहने से राजधानी सहित पूरे प्रदेश में सिहरन बढ़ गई है। इससे विशेषकर रात और सुबह के वक्त ठंड में काफी इजाफा हो गया है।

वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि अभी एक-दो दिन ठंड का प्रभाव और बढ़ने की संभावना है। 10 नवंबर के आसपास एक और पश्चिमी विक्षोभ के जम्मू-कश्मीर में आमद देने के संकेत हैं। इससे दिन और रात के तापमान में कुछ इजाफा होने के आसार बनेंगे।

Source:Agency

Rashifal