Breaking News

इंदौर-अहमदाबाद फोर लेन पर टोल टैक्स लागू

By Outcome.c :08-11-2018 08:24


इंदौर//धार । दीपावली से इंदौर-अहमदाबाद (गुजरात सीमा) फोर लेन रोड पर टोल टैक्स लागू हो गया। मंगलवार रात 12 बजे से नेशनल हाईवे पर टोल टैक्स वसूली शुरू हो गई। टोल वसूली के लिए मेहतवाड़ा और दत्तीगांव के पास कांट्रेक्टर कंपनी आईवीआरसीएल ने दो टोल प्लाजा स्थापित किए हैं। इंदौर से गुजरात सीमा तक चार पहिया वाहन को 230 रुपए का टोल टैक्स चुकाना होगा। यह रोड 25 साल की टोल अवधि के लिए नेशनल हाईवेज अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) ने आईवीआरसीएल को दिया था।

इसमें फोर लेन रोड का निर्माण भी शामिल था, लेकिन आंतरिक परेशानियों के कारण कंपनी अब जाकर ज्यादातर हिस्से में फोर लेन रोड बना पाई। फिलहाल 155 किमी में से 138.11 किमी लंबा रोड ही फोर लेन हो पाया है इसलिए टोल टैक्स भी इसी हिसाब से वसूला जाएगा। जमीन नहीं मिलने के कारण कंपनी माछलिया घाट और सरदारपुर क्षेत्र में रोड नहीं बना सकी। भविष्य में जब भी यह हिस्सा चौड़ा होकर फोर लेन होगा, तो इसकी राशि भी टोल टैक्स में जोड़ी जाएगी।

वसूली के साथ विरोध भी : इधर, एनएचएआई द्वारा शुरू की गई टोल टैक्स वसूली का काफी पहले से विरोध शुरू हो गया है। लोगों का कहना है कि अथॉरिटी द्वारा अत्यधिक ज्यादा दरों पर टैक्स वसूला जा रहा है। इसमें कई विसंगतियां हैं। लोग टोल प्लाजा की जगह को लेकर भी सवाल उठा रहे हैं। हालांकि अफसर तर्क दे रहे हैं कि मेहतवाड़ा और दत्तीगांव में स्थापित किए गए टोल प्लाजा के 20 किमी दायरे में रहने वालों के लिए 255 रु. में मासिक पास बनाए जाएंगे।

होलसेल प्राइज इंडेक्स के हिसाब से बढ़ेंगी दरें : एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर रवींद्र गुप्ता ने पुष्टि की कि मंगलवार रात से टोल टैक्स वसूली शुरू कर दी गई है। उन्होंने बताया कि इस बारे में मंगलवार शाम को भोपाल से औपचारिक मंजूरी आ गई। 2038 तक लोगों को टोल टैक्स देना होगा। यह टैक्स हर साल होलसेल प्राइज इंडेक्स के हिसाब से बढ़ेगा।

Source:Agency

Rashifal