Breaking News

गॉल में अपने आखिरी टेस्ट में विकेटों का शतक पूरा करने उतरेंगे हेराथ

By Outcome.c :05-11-2018 09:08


गॉल (श्रीलंका): श्रीलंका और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट मैच मंगलवार को गॉल में शुरू हो रहा है. इस मैच में सबसे मुख्य आकर्षण अपने करियर का आखिरी मैच खेल रहे श्रीलंका का स्पिनर रंगना हेराथ होंगे. टेस्ट क्रिकेट में बायें हाथ के सबसे सफल स्पिनर हेराथ की निगाह अपने लंबे और चमकदार करियर के आखिरी मैच में इंग्लैंड के कुछ नामी बल्लेबाजों को आउट करने और मंगलवार से शुरू होने वाले पहले टेस्ट मैच के दौरान गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम में विकेटों का शतक पूरा करके विशिष्ट क्लब में शामिल होने पर लगी रहेगी. 

चालीस वर्षीय हेराथ की गॉल स्टेडियम से कुछ खास यादें जुड़ी हुई है. इस 40 वर्षीय स्पिनर के लिये यह मैदान भाग्यशाली रहा है. उन्होंने 1999 में इसी मैदान पर आस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी तथा 2016 में पाकिस्तान के खिलाफ पांच विकेट लेकर अपने करियर को नयी दिशा दी थी. इसी मैदान पर उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ हैट्रिक भी ली थी. 

इस मैदान पर नए रिकॉर्ड के लिए केवल एक विकेट की दरकार
अब वह गॉल में एक नया रिकार्ड बनाने की दहलीज पर खड़े हैं. हेराथ को इस मैदान पर विकेटों का शतक पूरा करने के लिये केवल एक विकेट की दरकार है और वह तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में यह विकेट हासिल करते ही हमवतन मुथैया मुरलीधरन (गॉल, कैंडी और एसएससी कोलंबो) तथा इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (लार्ड्स) के साथ विशिष्ट क्लब में शामिल हो जाएंगे जिन्होंने किसी एक मैदान पर विकेटों का सैकड़ा पूरा किया है. 


430 टेस्ट विकेट ले चुके हैं हेराथ
हेराथ टेस्ट क्रिकेट में अब तक के सबसे सफल बाएं हाथ के गेंदबाज हैं. अपने टेस्ट करियर में हेराथ ने कुल 92 टेस्ट मैच खेले हैं और 430 विकेट लिए हैं. इसके अलावा, उन्होंने 71 वनडे मैचों में 74 और 17 टी-20 मैचों में 18 विकेट लिए हैं. वे टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 10वें सबसे सफलतम गेंदबाज हैं. हेराथ ने अब तक गॉल में 18 मैचों में 99 विकेट लिए हैं. जाहिर है कि यह मैदान उनके सबसे पसंदीदा मैदानों में से एक है. हेराथ गॉल में होने वाले पहले टेस्ट मैच के बाद संन्यास लें लेंगे. 

हेडली कपिल के रिकॉर्ड के काफी करीब हैं हेराथ
गॉल टेस्ट में हेराथ के पास रिचर्ड हेडली और कपिल देव के रिकॉर्ड तोड़ने का मौका है. रिचर्ड हेडली ने अपने टेस्ट करियर में 431 विकेट लिए हैं वहीं कपिल देव के नाम 434 विकेट हैं. हेराथ दो विकेट लेने पर हेडली और पांच विकेट लेने पर कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं. 

पहला मैच भी इसी मैदान पर खेला था हेराथ ने
हेराथ ने गॉल मैदान पर ही टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था और इसी मैदान से वह विदाई भी लेंगे. इसके साथ ही हेराथ को इस मैदान पर 100 विकेट लेने वाले मुथैय्या मुरलीथरन के रिकॉर्ड की बराबरी करने के लिए एक और विकेट की जरूरत है, जिसे वह अपने आखिरी टेस्ट मैच के साथ पूरा करेंगे. इसी मैदान पर ही साल 2009 में हेराथ ने पाकिस्तान के खिलाफ 10 विकेट लिए थे. इस मैच के लिए हेराथ को अचानक ही बुलाया गया था. उस समय वे इंग्लैंड में लीग क्रिकेट खेल रहे थे.
 

Source:Agency

Rashifal