Breaking News

मूंग और मसूर की दाल बन सकती है कैंसर की बीमारी का कारण

By Outcome.c :30-10-2018 09:19


मूंग और मसूर की दाल अनाज में सबसे ज्यादा पौष्टिक होती है. ज्यादातर लोग इसे दिन के लंच या रात के डिनर में खाना पसंद करते हैं, पर क्या आप जानते हैं कि जिस दाल को आप स्वस्थ समझ कर खा रहे हैं वह आपकी सेहत को बहुत नुकसान पहुंचा सकती है. हाल में ही हुई एक रिसर्च के अनुसार अधिक मात्रा में मूंग और मसूर की दाल का सेवन करने वाले लोगों को जान का खतरा भी हो सकता है.

रिसर्च के मुताबिक मूंग और मसूर की दाल में ग्लाइकोसेम नाम का केमिकल मौजूद होता है. इस केमिकल  का इस्तेमाल फसल को चूहों से बचाने के लिए किया जाता है. रिसर्च में बताया गया कि इन दालों में मौजूद जहरीले कैमिकल धीरे-धीरे शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं. इसीलिए रोजाना इन दालों का सेवन नहीं करना चाहिए.
इसके अलावा कभी भी मूंग और मसूर की दाल को मिलाकर ना खाएं.

इन दालों का सेवन करने से शरीर में हरवीसाइट ग्लाइकोसाइड का लेबल बहुत ज्यादा हो जाता है. जिससे सेहत को नुकसान हो सकता है. डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार ग्लाइकोसाइड से शरीर में जरूरी पोषक तत्वों का अवशोषण होना बंद हो जाता है. जिससे किडनी से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं. अधिक मात्रा में मूंग और मसूर की दाल खाने से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी का खतरा हो सकता है. इसके अलावा अधिक मात्रा में इन दालों का सेवन करने से पेट दर्द, पाचन क्रिया में गड़बड़ी और कब्ज जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं.

अगर आप अधिक मात्रा में मूंग और मसूर की दाल का सेवन करते हैं तो इससे आपकी सोचने समझने की शक्ति कम हो सकती है और आपको भूलने की बीमारी भी हो सकती है. गर्भवती महिलाओं को भूल कर भी इन दालों का सेवन नहीं करना चाहिए. इन दालों का सेवन करने से पेट में पल रहे बच्चे की सेहत को नुकसान हो सकता है.

Source:Agency

Rashifal