Breaking News

महिलाओं में दुबलेपन की समस्या को दूर करते हैं यह आहार

By Outcome.c :30-10-2018 09:18


आजकल ज्यादातर महिलाएं घर और ऑफिस दोनों जगहों की जिम्मेदारियां संभालती है. जिसकी वजह से उनके पास अपनी सेहत का ध्यान रखने का समय नहीं रहता है. सेहत का ध्यान ना रखने के कारण शरीर अस्वस्थ और कमजोर हो जाता है. सेहत को लगातार नजरअंदाज करना खतरनाक साबित हो सकता है. खासकर वह महिलाएं जो पहले से ही बहुत ज्यादा दुबली पतली हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो महिलाओं के शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ वजन बढ़ाने में भी सहायक होते हैं.

1- नाश्ते में ग्रीन स्मूदी का सेवन करने से पाचन क्रिया स्वस्थ रहती है और दिन भर शरीर में एनर्जी बनी रहती है. आप सुबह के नाश्ते में वेजिटेबल ग्रीन स्मूथी पी सकते हैं. आप चाहे तो नियमित रूप से पालक के जूस का सेवन भी कर सकती हैं.

2- अंजीर में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स मौजूद होते हैं. जो वजन को बढ़ाने में मदद करते हैं. रात में सोने से पहले 4-5 अंजीर को पानी में डालकर छोड़ दें .सुबह इसे पानी से निकालकर खाए. लगातार एक महीने तक ऐसा करने से आपका वजन बढ़ जाएगा और आप हमेशा स्वस्थ रहेंगे.

3- ब्रोकली में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है. जो महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है. रोजाना ब्रोकली का सेवन करने से वजन बढ़ने के साथ-साथ कैंसर की समस्या से भी बचाव होता है.

4- दुबलेपन की समस्या को दूर करने के लिए रोजाना एक गिलास ड्राई फ्रूट्स वाला दूध पिए.

5- आलू में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और शुगर मौजूद होते हैं. आप आलू को उबालकर ,ग्रिल्ड, सेंडविच बनाकर खा सकते हैं. आलू का सेवन करने से आपका वजन आसानी से बढ़ जाएगा.

6- वजन को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से एक गिलास दूध के साथ एक केले का सेवन करें. ऐसा करने से वजन तो बढ़ता ही है साथ ही साथ कैंसर की बीमारी से भी बचाव होता है.

Source:Agency

Rashifal