Breaking News

चीन की चेतावनी- गुमराह करने वाली हरकतों से बाज आए अमेरिका

By Outcome.c :09-10-2018 07:53


बीजिंगः अमेरिका और चीन के रिश्तों के बीच चल रहा तनाव का असर अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो और उनके चीनी समकक्ष वांग यी की मुलाकात में पर भी दिखाई दिया। एशियाई देशों की यात्रा के आखिरी पड़ाव में सोमवार को बीजिंग पहुंचे पोंपियो उन्होंने यहां वांग के अलावा सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के विदेश मामलों के अधिकारी से भी मुलाकात की।

पोंपियो से बातचीत में वांग ने अमेरिका पर ताइवान में दखल देने का आरोप लगाया। वांग ने कहा, 'इस दखल से अमेरिका और चीन के रिश्ते प्रभावित हो रहे हैं। अमेरिका को गुमराह करने वाले कदमों से बाज आना चाहिए।' उन्होंने कहा कि दोनों देशों को विवादों में पड़ने के बजाय आपसी सहयोग बढ़ाने पर ध्यान देना चाहिए। चीन के विदेश मंत्री के आरोपों का जवाब देते हुए पोंपियो ने कहा, 'वांग ने जो मुद्दे उठाए हैं उन पर दोनों देश के मौलिक मतभेद हैं।

अमेरिका को चीन के कदमों की चिंता है। मैं उन पर चर्चा का इंतजार कर रहा हूं क्योंकि यह बहुत जरूरी है।' पोंपियो ने इस महीने अमेरिकी रक्षा मंत्री जिम मैटिस और उनके चीनी समकक्ष की मुलाकात रद्द करने के लिए भी चीन को आड़े हाथों लिया। वांग ने हालांकि कहा कि यह मुलाकात चीन ने रद्द नहीं की थी। इस गहमा-गहमी के बावजूद उत्तर कोरिया से जुड़े मसले पर दोनों नेताओं की बातचीत सकारात्मक रही। वांग ने कहा, इस मामले में दोनों देश सहयोग और बातचीत बढ़ा सकते हैं।

Source:Agency

Rashifal