Breaking News

FACEBOOK ने की इंस्टाग्राम के नए HEAD की घोषणा

By Outcome.c :02-10-2018 09:02


कैलिफ़ोर्निया : फेसबुक आजकल मुश्किलों में चल रहा है और इसकी मुश्किल और बढ़ सकती है क्योंकि उस पर अब 12000 करोड़ रुपये का जुर्माना लग सकता है. फेसबुक पांच करोड़ से ज्यादा यूजर्स का डाटा चोरी होने के मामले में बहुत ही मुश्किल के दौर से गुज़र रहा है. इसके पहले भी फेसबुक को इंस्टाग्राम की ओर से एक झटका लगा था इसके बाद ये मामला. 

मिली खबरों के अनुसार, यूरोप में फेसबुक प्राइवेसी रेग्यूलेटर को देखने वाली आयरलैंड डाटा प्रोटेक्शन ने ऐक्सेस टोकेन्स और डिजिटल कीज के जरिए 5 करोड़ फेसबुक यूजर के हैक होने पर विस्तार से जानकारी मांगी है. इसके लिए रिपोर्ट भी भेजी गई है जिसमें ये कहा गया है कि ये प्राइवेसी वॉचडॉग यूज़र के अकाउंट हैक होने के कारण फेसबुक पर इस डाटा ब्रीच के लिए 12000 करोड़ रुपये का जुर्माना लगा सकती है. आपको बता दें कैसे चुराई गई उन 5 करोड़ यूज़र की जानकारी.

हैकरों ने व्यू एज फीचर का उपयोग कर एक्सेस टोकन हासिल किया. इस एक्सेस टोकन के जरिए उन्होंने यूजर्स के अकाउंट प्रवेश किया. एक्सेस टोकन फेसबुक अकाउंट में लॉगिन रहने की अनुमति देता है, जिससे एक डिवाइस पर हमेशा अकाउंट लॉगिन रहता है. इसे आप डिजिटल Key कह सकते हैं जो आपसे बार बार यूजरनेम और पासवर्ड नहीं मानता. इसके पहले भी ऐसा हो चुका है जिससे यूज़र काफी परेशान हो जाते हैं इसके लिए सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने माफी भी मांगी थी.

इसके अलावा हम आपको बता दें, कि हाल ही में इंस्टाग्राम से रिजाइन दे चुके Kevin Systrom और Mike Krieger जो इंस्टाग्राम के को-फाउंडर भी थे. अब उनकी जगह कोई और आ चुका है जो इंस्टाग्राम का हेड होने वाला है. फेसबुक ने सोमवार को घोषणा की कि  Adam Mosseri अब इंस्टाग्राम के नए हेड होंगे. 

Source:Agency

Rashifal