Breaking News

डेंगू से उबरने में यह सब्जी करती है रामबाण का काम

By Outcome.c :24-09-2018 07:38


बदलते मौसम और पनपते मच्छरों की वजह से डेंगू का ख़तरा बढ़ता जा रहा है. डेंगू में आने वाली बुल्हार से मरीज के शरीर में मौजूद प्लेटलेट्स का स्तर बहुत कम हो जाता है, ऐसे में हरी सब्जी का यह आयुर्वेदिक उपाय आजमा कर इस दिक्कत से निजात पाया जा सकता है.
डेंगू में हरी सब्जी में कद्दू का सेवन करें यह प्लेटलेट्स बढ़ने में बेहद लाभकारी होता है. कद्दू खाने ने ड़ेंगूके केलाफ प्रति रोधकता का भी विकास होता है. हरी कद्दू के रास के अतिरिक्त चुकंदर का ज्यूस भी प्लेटलेट्स बढ़ाने में सहायक होता है. गिलोय को उबालकर पीने से डेंगू में चमत्कारी लाभ होता है. मलेशियन की एक विज्ञान शाला में प्रयोग हुआ जिसमे पापीती के पत्ते और डंठल को उबाल कर पीने से प्लेटलेट्स में सुधार आता है.
कुछ सावधानियां भी बरतनी ज़रूरी होती हैं जैसे बुखार आने पर माथे पर ठंडी और गीली पट्टी रखे. बड़ी इलायची मुनक्का और सोंठ,कालीमिर्च,पीपल,तुलसी, गिलोय, का काढ़ा बनाकर पीने से डेंगू ठीक हो जाता है. ८-१० मुनका भूनकर सेंधानमक और काली मिर्च के साथ khaye. -सावधानियां -बुखार आने पर माथे और हथेलियों में ठंडे पानी की पट्टियां रखें। -बड़ी इलायची के साथ मुनक्का, सोंठ, मिर्च, पीपल, तुलसी, गिलोय का काढ़ा बनाकर देसी गुड़ के साथ पिएं। - रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए 10-15 मुनक्का भूनकर सेंधा नमक और काली मिर्च का पाउडर बुरक कर खाएं।

Source:Agency

Rashifal