Breaking News

चीनः पर्यावरण मानकों के उल्लंघन में सैंकड़ों अधिकारियों को जेल की सजा

By Outcome.c :10-07-2018 08:27


शंघाईः चीन में पर्यावरण मानकों के उल्लंघन के कारण आबो हवा खराब होने के मामले को गंभीरता से लेते हुए सैंकड़ों अधिकारियों को जेल भेजा गया है तथा अनेक पर जुर्माना लगाया गया है। पर्यावरण मंत्रालय ने यह जानकारी दी है। मंत्रालय की तरफ से जारी एक वक्तव्य में सोमवार देर रात बताया गया कि दस प्रांतों में कुल 4305 अधिकारियों को इन मानकों के उल्लंघन का जिम्मेदार मानते हुए जेल की सजा सुनाई गई है और अनेक पर जुर्माना लगाया गया है। 

मई माह के अंत में केन्द्र सरकार के अधीन निरीक्षकों ने पर्यावरण मानकों के उल्लंघन की घटनाओं को गंभीरता से लिया था और यह पाया कि पदूषण मानकों का उचित तरीके से पालन नहीं किया गया जिसकी वजह से अनेक समस्याएं देखने को मिल रही है। निरीक्षकों का कहना है कि स्थानीय स्तर और राज्य सरकारों के अधीन कार्यरत कर्मचारियों ने अपने काम को जिम्मेदारी से नहीं लिया है जिसकी वजह से यह देखने को मिला है। 

इन अधिकारियों पर कुल 510 मिलियन युआन का जुर्माना लगाया है और कुछ को जेल की सजा सुनाई गई है। पर्यावरण मंत्रालय के मुताबिक निरीक्षकों ने मानकों के उल्लंघन के 28,076 मामलों का पता लगाया और 464 अधिकारियों के खिलाफ प्रशासनिक अथवा आपराधिक मामले दर्ज किए गए हैं।  
 

Source:Agency

Rashifal