Breaking News

नीरव मोदी की 125 बेशकीमती पेंटिंग्स पर पीएनबी की नजर

By Outcome.c :09-07-2018 08:01


बैंकिंग घोटाला करके फरार हुए नीरव मोदी की संपत्ति पर पंजाब नैशनल बैंक (PNB) की नजर है। पीएनबी न केवल पुणे, दुबई, सिंगापुर और हॉन्ग कॉन्ग में नीरव के फ्लैट, मोटरबोट और 5.5 करोड़ मूल्य की जूलरी को जब्त करने के चक्कर में है बल्कि उसकी 125 बेशकीमती पेटिंग्स भी बैंक के निशाने पर हैं। 
नीरव के पास मशहूर आर्टिस्ट्स जैसे वीएस गायतोंडे, एमएफ हुसैन, केके हेब्बार, अंजोली इला मेनन, विश्वनाथ नागेशकर, नंदलाल बोस और विवान सुंदरम की पेंटिंग्स का कलेक्शन है। इसमें सबसे महंगी पेंटिंग मशहूर पेंटर राजा रवि वर्मा को त्रावणकोर महाराज और उनके छोटे भाई की पेंटिंग है जिसकी कीमत 4 करोड़ रुपये है। 

आपको बता दें कि सीबीआई केस होने से पहले ही नीरव मोदी इस साल जनवरी में देश से भाग चुका है। इस हफ्ते के शुरुआत में पीएनबी ने नीरव मोदी और उसकी कंपनियों से 7000 करोड़ रुपये हासिल करने के लिए लीगल लड़ाई शुरू की है। नीरव मोदी पर आरोप हैं कि उसने झूठे 'लेटर ऑफ अंडरटेकिंग (LOUs)' की मदद से बैंक से ये राशि हासिल की। हालांकि बैंक को लिख खत में नीरव मोदी ने इस बात से इनकार किया है कि एलओयू धोखाधड़ी से बनाए गए थे। 

अपने नुकसान की भरपाई के लिए पीएनबी ने डेब्ट रिकवरी ट्राइब्यूनल (DRT) के सामने 3402 करोड़ रुपये के मूल्य की संपत्ति की लिस्ट पेश की है। बैंक इस संपत्ति को जब्त करने के आदेश की मांग कर रहा है। बैंक ने नीरव मोदी समेत 15 जिनमें उसकी पत्नी एमी, भाई नीशाल व नेहल, तीन बच्चे, पिता दीपक मोदी और उसकी कंपनियों स्टेलर डायमंड्स, सोलर एक्सपोर्ट्स, डायमंड आर यूएस, फाइरस्टार इंटरनैशनल, फायरस्टार डायमंड इंटरनैशनल और एएनएम एंटरप्राइजेज के खिलाफ DRT से संपर्क साधा है। 

पीएनबी में नीरव मोदी के 4 खाते हैं जिनमें 36 लाख रुपये हैं। पीएनबी ने डीआरटी को दिए अपने आवेदन में बताया है कि इनमें से भी दो अकाउंट में क्रमशः 5000 और 90000 रुपये हैं। पीएनबी के मुताबिक नीरव मोदी की संपत्ति की यह डिटेल दिसंबर 2017 में सीएम संपत ऐंड मेहता द्वारा तैयार की गई है। नीरव की संपत्ति में 125 पेंटिंग्स भी हैं। राजा रवि वर्मा के अलावा इस कलेक्शन में हुसैन की 53 लाख रुपये की पेंटिंग वीणा प्लेयर समेत अन्य, 1963 में हेब्बार का ऑइल वर्क, 4.6 लाख रुपये का सुरेन्द्रन नायर की लिथोग्राफ 'अबाउट ग्रोइंग विंग्स', अमित अंबाला की फ्रूट्स ऑफ फीयर', जे सुल्तान अली की परमाणु सीरीज और जयश्री चक्रवर्ती की 'फॉर्च्युन टेलर' भी शामिल हैं। 

नीरव की संपत्ति की इस लिस्ट में दुबई के उसके तीन फ्लैट भी हैं जिनकी कुल कीमत 6.5 करोड़ रुपये है। एक-एक फ्लैट सिंगापुर और हॉन्ग कॉन्ग में भी हैं जिनकी कीमत नहीं पता है। यहां तक की वर्ली के समुद्र महल में नीरव की पत्नी एमी के नाम के फ्लैट की कीमत भी नहीं बताई गई है। लिस्ट के मुताबिक नीरव के पास कैश इन हैंड को महज 8 लाख है लेकिन एएनएम एंटरप्राइजेज और FIPL का इक्विटी इन्वेस्टमेंट 2815 करोड़ रुपये का बताया जा रहा है। 

इस लिस्ट में अहमदनगर और अलीबाग में जमीन, प्रसाद चैंबर्स में पार्किंग प्लेस, 474 करोड़ रुपये लोन व अडवांस का भी जिक्र है। लॉ फर्म शार्दुल अमरचंद मंगलदास की तरफ से दाखिल की गई पीएनबी की याचिका पर अभी डीआरटी की सुनवाई बाकी है। 

Source:Agency

Rashifal