Breaking News

महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, 1 महीने बाद बढ़ाई गई कीमतें

By Outcome.c :06-07-2018 07:31


नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतों में आई तेजी के चलते घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा हुआ है. तेल कंपनियों ने करीब 36 दिन के बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा किया है. पेट्रोल पर 17 पैसे और डीजल पर 13 पैसे की बढ़ोतरी की है. आगे भी कीमतों में इजाफा जारी रह सकता है. दरअसल, तेल कंपनियों के मार्जिन पर लगातार बढ़ते बोझ ने उन्हें कीमतों में इजाफा करने को मजबूर कर दिया. डॉलर के मुकाबले रुपये में आई कमजोरी से तेल कंपनियों को काफी नुकसान हुआ है. एक्सपर्ट्स मान रहे हैं कि आगे भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी जारी रह सकती है.

महंगे होते क्रूड से चिंता
ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंध लगाए जाने से ट्रेडर्स को मार्केट में ऑयल सप्लाई में कमी आने का अंदेशा है. यही वजह है कि क्रूड की कीमतों में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. फिलहाल ब्रेंट क्रूड 77.69 डॉलर प्रति बैरल पर है. हालांकि, ओपेक देशों ने हाल ही में रोजाना 10 लाख बैरल ज्यादा तेल सप्लाई का ऐलान किया है, लेकिन इतने से तेल की मांग पूरी नहीं हो पाएगी. इसलिए अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल के दाम में बढ़ोतरी हो रही है.

क्यों महंगा हो सकता है पेट्रोल-डीजल?
पिछले कुछ दिनों में कच्चे तेल की मांग में तेजी से इजाफा हुआ है. सऊदी अरब और रूस ने सप्लाई पर प्रतिबंध लगाया है. वहीं, वेनेजुएला के आउटपुट में गिरावट के चलते इस साल तेल के दाम में तेजी बनी हुई है. उधर, भारतीय रुपया लगातार कमजोर हो रहा है. इससे आम आदमी को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में ज्यादा पैसे चुकाने पड़े हैं. बीते कारोबारी हफ्ते में रुपया 69 के स्तर से नीचे पहुंच गया था. यह रुपये का अब तक का सबसे निचला स्तर है. रुपए में गिरावट से देश का इम्पोर्ट बिल बढ़ने का अनुमान है. दरअसल, भारत अपनी जरूरत का करीब 83 पर्सेंट कच्चा तेल इंपोर्ट करता है. यही वजह है कि पेट्रोल-डीजल के महंगा होने के आसार हैं.


आज कितने बढ़े दाम
राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम 16 पैसे बढ़ाए गए हैं. वहीं, सबसे ज्यादा बढ़ोतरी चेन्नई में 17 पैसे की हुई है. मुंबई में पेट्रोल पर 11 पैसे और कोलकाता में भी 16 पैसे की ही बढ़ोतरी हुई है. डीजल की बात करें तो दिल्ली में 12 पैसे, मुंबई में 13 पैसे, चेन्नई में 12 पैसे और कोलकाता में भी 12 पैसे की बढ़ोतरी की गई है. क्या है आज की कीमतें....
 

Source:Agency

Rashifal