Breaking News

अपने फैसलों से चौंकाने वाले न्यूजीलैंड के कोच ने अचानक दिया इस्तीफा

By Outcome.c :07-06-2018 08:01


ऑकलैंड : छह साल तक न्यूजीलैंड क्रिकेट को सेवाएं देने के बाद टीम के मुख्य कोच माइक हेसन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. हेसन ने कहा है कि वे जुलाई के अंत में टीम से अलग हो जाएंगे. 43 वर्षीय हेसन ने 2012 से कीवी टीम को अपनी सेवाएं देते रहे जिसके बाद इन्होंने अलग होने का फैसला किया. ऑकलैंड में गुरुवार को आयोजित संवाददाता सम्मेलन में हेसन ने अपने इस्तीफे के पुष्टि की.

क्रिकेट न्यूजीलैंड ने अपने बयान में कहा है कि हेसन ने मुख्य पद छोड़ने के बाद किसी अन्य टीम के साथ जुड़ने की बात नहीं कही है. वे अंतहीन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से तंग आ गए हैं और अब अपने बच्चों और पत्नी के साथ समय बिताना चाहते हैं.

हेसन का करार 2019 विश्व कप तक का था. क्रिकेट न्यूजीलैंड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड व्हाइट ने कहा है कि उन्होंने हेसन को टीम के साथ इंग्लैंड तथा वेल्स में अगले साल होने वाले विश्व कप तक बने रहने के लिए मनाया लेकिन वे नहीं माने. ऐसे में कीवी क्रिकेट बोर्ड ने उनके फैसले का सम्मान करने का फैसला किया.
हेसन ने अपने बयान में कहा, "इस काम में 100 फीसदी समर्पण की जरूरत है और आज मैं जिस तरह के हालात से गुजर रहा हूं, उसे देखते हुए ईमानदारी से कहूं तो मैं इस अहम काम के साथ न्याय करने की स्थिति में नहीं हूं. बोर्ड से मुझे अंतहीन समर्थन और सहयोग मिला और मैं इसके लिए उसका आभारी हूं. मुझे काम करने की हर तरह की आजादी दी गई."

2012 में हेसन को जब न्यूजीलैंड का कोच चुना गया तो उनके चयन पर लोगों ने काफी हैरानी जताई थी. कोच बनते ही उन्होंने रॉस टेलर को कप्तानी से हटाते हुए टीम में बदलाव कर सभी को चौंका भी दिया था. उनके मार्गनिर्देशन में टीम 2015 के विश्वकप के फाइनल में पहुंची थी और आईसीसी की टी20 रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंची थी. उन्हीं के कार्यकाल में ही टीम ने वनडे में दूसरी और टेस्ट क्रिकेट में तीसरी रैंक भी हासिल करने में कामयाबी हासिल की थी. 

विलियमसन और मैकुलम ने की तारीफ
उनके इस्तीफे पर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने कहा, “मुझे उनकी उपलब्धियों पर गर्व है.” वहीं न्यूजीलैंड के महान बल्लेबाज ब्रैंडन मैकुलम ने कहा, “व्यक्तिगत रूप से मैं उन्हें न्यूजीलैंड का सर्वश्रेष्ठ कोच मानता हूं.” हालांकि अभी न्यूजीलैंड की टीम टी20, वनडे और टेस्ट तीनों प्रारूप में ही चौथे स्थान पर है. जिस तरह से उनके कोच के रूप में चुने जाने पर सभी हैरान थे. वे अचानक ही वर्लडकप से पहले पद छोड़कर सभी को चौंका गए. 

हेसन की विदाई के बाद क्रिकेट न्यूजीलैंड को नए कोच की नियुक्ति के लिए काफी समय मिल जाएगा. उसे अक्टूबर में अब अपना अंतरराष्ट्रीय दौरा करना है. अक्टूबर में उसे संयुक्त अरब अमीरात में पाकिस्तान के खिलाफ खेलना है.
 

Source:Agency

Rashifal