Breaking News

पीरियड्स के दर्द को बढ़ा सकते हैं ये खाद्य पदार्थ

By Outcome.c :30-05-2018 08:17


सभी लड़कियों और महिलाओं को हर महीने 3 से 4 दिन तक पीरियड्स के दर्द को झेलना पड़ता है. पीरियड्स के दौरान ज्यादातर लड़कियों और महिलाओं की कमर पेट व पेट के निचले हिस्से पर तेज दर्द होता है. कभी-कभी यह दर्द इतना तेज हो जाता है कि पेन किलर का सहारा लेना पड़ता है. पर पेन किलर का इस्तेमाल सेहत के लिए हानिकारक होता है.  कभी-कभी लड़कियां अनजाने में कुछ ऐसी चीजों का सेवन करती हैं. जिससे उनको और तेज दर्द होता है. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें पीरियड्स के दौरान नहीं खाना चाहिए. 

1- पीरियड्स होने पर एंटी इंफ्लेमेटरी फूड्स का सेवन करने से बचे. अपने खाने में हरी सब्जियों और फलों को शामिल करें. 

2- ज्यादातर लोग दर्द से छुटकारा पाने के लिए कॉफी का सेवन करते हैं. पर हम आपको बता दें कि कॉफी में कैफीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो आप के दर्द को और भी बढ़ा सकते हैं. इसलिए कभी भी पीरियड्स के दौरान कॉफी का सेवन ना करें. 

3- बहुत सी महिलाएं पीरियड के दौरान दूध से बनी चीजों का सेवन करती हैं. डेयरी प्रोडक्ट्स में  सैचुरेटेड फैट की भरपूर मात्रा पाई जाती है.  जो पीरियड्स के दर्द को और भी बढ़ा सकते हैं. 

4- पीरियड्स के दौरान कभी भी ज्यादा चटपटी चीजों का सेवन ना करें. चटपटी चीजें जैसे पोटैटो चिप्स आदि का सेवन करने से शरीर में सोडियम का लेवल बढ़ जाता है. जिससे आपका दर्द बढ़ सकता है. 

5- पीरियड्स के दौरान ज्यादा तला-भुना और स्पाइसी भोजन करने से एसिडिटी, बदहजमी, पेट फूलने जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए विदेश में ऑयली स्पाइसी फूड का सेवन ना करें.
 

Source:Agency

Rashifal