Breaking News

इस कृत्रिम हाथ से रोजमर्रा के काम हुए आसान

By Outcome.c :28-05-2018 08:01


टेक्नोलॉजी के इस बढ़ते दौर में जिस तरह इंसान की ज़िंदगी सरल होती है जा रही है इसका अंदाजा भी नहीं लगा सकते. आज से सालों पहले तक हम सोच भी नहीं सकते थे कि हम टेक्नोलॉजी में इतने आगे हो सकते है. इस के तहत अमेरिका की नॉर्थ कैरोलिना स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने मानव शरीर के लिए कृत्रिम कलाइयां और बांहों और हाथों के लिए कुछ डिज़ाइन तैयार किए है जो शानदार टेक्नोलॉजी से लेज है जिसे हम आसानी से उपयोग कर सकते है. 

किसी दुर्घटना में या अन्य किसी कारणवश जो लोग अपने हाथ खो चुके है उन्हें अब निराश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि वैज्ञानिकों के द्वारा तैयार किए गए इन हाथों को आसानी से कोई भी व्यक्ति इस्तेमाल कर सकता है बशर्ते उसे लगाने के बाद एक बड़ी ट्रेनिंग से गुजरना पड़ेगा जो ज़िंदगी भर काम आएगी. 

दरअसल ये कृत्रिम अंग मानव शरीर के अंदर मौजूद मांसपेशियों से काम करते है. वैज्ञानिकों ने मांस-पेशियों का एक ढांचा तैयार किया है. उन्होंने छह स्वयंसेवियों की बांह पर इलेक्ट्रोमायोग्राफी सेंसर लगाए और यह पता लगाया कि उनकी हाथों और कलाइयों की गतिविधि के दौरान नसों और मांसपेशियों को प्रभावित करने वाले कौन से संकेत भेजे गए. इसी देता का उपयोग कर उन्होंने कोडिंग की है उसके बाद यह मांशपेशियों के इशारों पर काम करेगा. 
 

Source:Agency

Rashifal