Breaking News

FACEBOOK छुड़ाएगा आपकी धूम्रपान की आदत

By Outcome.c :28-05-2018 07:59


हाल ही में फेसबुक ने धूम्रपान छोड़ने को लेकर पुरे विश्व भर में एक आंदोलन छेड़ा है जिसमें युवा काफी दिलचस्पी लेते दिखाई दे रहे है. ऑनलाइन धूम्रपान छोड़ने को लेकर हालाँकि विश्व भर में कई एजेंसियां और NGO काम कर रहे है लेकिन इन सबकी तुलना में फेसबुक के द्वारा शुरू की गई मुहीम में युवा ज्यादा हिस्सा ले रहे है साथ ही इसका परिणाम भी दिखाई दे रहा है. एक रिसर्ज के मुताबिक दूसरे साइट्स की तुलना में फेसबुक पर 2.5 ज्यादा सम्भावना नजर आई जो एक तरह से फेसबुक के लिए काफी अच्छी खबर है.

सैन फ्रांसिस्को कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के सहायक प्रोफेसर डेनियल रामो ने इस मुहीम को लेकर बताया कि इन मुहीम के बाद हमने आश्चर्यचकित कर देने वाले परिणाम पाए जिसके बाद हम इसके माध्यम से दुर्लभ आबादी तक पहुंच सकते है. साथ ही रामो ने कहा है कि तम्बाकू छोड़ने को लेकर हम सोशल मीडिया को तम्बाकू के सामने एक हथियार के रूप में पेश कर सकते है.

इस शोध को 'एडिक्शन' नाम की मैगज़ीन में पब्लिश किया गया है. इसमें करीब 500 लोग शामिल हो रहे है. इसमें अधिकतर युवा ही है जिनकी औसत आयु 21 साल है. इस मुहीम में करीब 87 फीसदी नमूने रोजाना धूम्रपान करने वालो के लिए गए. भाग लेने वाले सभी लोगों ने 90 दिन के टोबैको स्टेट्स परियोजना कार्यक्रम में भाग लिया, जिसमें उन्हें धूम्रपान छोड़ने को लेकर उनकी जिज्ञासा के अनुसार फेसबुक के ग्रुप्स में बांटा गया. 

Source:Agency

Rashifal