Breaking News

गलत तरीके से पानी पीने पर हो सकता है किडनी को नुकसान

By Outcome.c :28-05-2018 07:56


यह बात तो सभी जानते हैं कि पानी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करने से शरीर में मौजूद विषैले तत्व आसानी से बाहर निकल जाते हैं. जिससे शरीर बीमारियों से मुक्त रहता है. इसके अलावा ब्यूटी के लिए भी पानी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. अधिक मात्रा में पानी का सेवन करने से ऑइली स्किन, पिंपल्स, दाग धब्बे आदि समस्याएं दूर हो जाती है.  डॉक्टरस 1 दिन में 8 से 10 गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं. पर कुछ लोग इससे भी ज्यादा पानी का सेवन करते हैं. जिससे उनकी सेहत को नुकसान हो सकता है. 

1- किडनी पानी को छानने का काम करती है. अगर आप बैठ कर पानी पीते हैं तो किडनी अपना काम सही तरीके से करती है. अगर आप खड़े होकर या जरूरत से ज्यादा पानी का सेवन करते हैं तो किडनी से पानी बिना छाने ही बह जाता है. जिससे पोषक तत्व अधिक मात्रा में शरीर से बाहर निकल जाते हैं. लगातार इस तरह से पानी का सेवन करने से किडनी और दिल से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं.  

2- जो लोग खड़े होकर पानी पीते हैं उन्हें हमेशा पेट से जुड़ी कोई ना कोई समस्या बनी रहती है. खड़े होकर पानी पीने से पानी खाद्य नलिका में जाकर निचले पेट की दीवार पर गिरता है जिससे पेट के आसपास के नाजुक अंगों को काफी नुकसान पहुंचता है. इसलिए हमेशा बैठ कर पानी पिए. 

3- खड़े होकर पानी पीने से जोड़ों के दर्द या गठिया की समस्या भी हो सकती है. खड़े होकर पानी पीने से जोड़ों में मौजूद तरल पदार्थ का बैलेंस बिगड़ जाता है जिससे घुटनों की ग्रीस पर बुरा असर पड़ता है.

 

Source:Agency

Rashifal