Breaking News

इंदौर फिर से बना देश का सबसे स्वच्छ शहर, भोपाल दूसरे स्थान पर

By Outcome.c :17-05-2018 07:11


नई दिल्ली/इंदौर: सरकार के स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर सबसे स्वच्छ शहर के रूप में सामने आया है. इसके बाद भोपाल और चंडीगढ़ का स्थान रहा. आवास राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आज स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 के नतीजे घोषित किए. इसका मकसद देश भर के शहरों में स्वच्छता स्तर का आकलन करना है. सर्वेक्षण में झारखंड को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला राज्य चुना गया. उसके बाद महाराष्ट्र तथा छत्तीसगढ़ का स्थान रहा. केंद्रीय मंत्री पुरी ने सर्वेक्षण के नतीजे जारी करते हुए कहा कि मैं आश्चर्यचकित नहीं हूं कि इन शहरों के नागरिकों ने स्वच्छता अभियान को जन आंदोलन में का रूप दे दिया.
मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट कर इंदौर और भोपाल के लोगों को स्वच्छता के लिए क्रमश: पहले और दूसरे स्थान पर फिर से चुने जाने के लिए बधाई दी. साथ ही तीसरे स्थान पर आने के लिए चंडीगढ़ की भी प्रशंसा की. उन्होंने तिखा कि अन्य शहर अगले साल जरूर आगे बढ़ेंगे.
पिछले सर्वेक्षणों की तुलना में इस बार आम नागरिकों से मिली प्रतिक्रिया को खासा महत्व दिया गया था. इंदौर पिछले साल भी सबसे स्वच्छ शहर चुना गया था. उस समय सिर्फ 430 शहरों के लिए सर्वेक्षण कराया गया था. वहीं, इस बार करीब 4200 शहरों को शामिल किया गया था. पुरी ने कहा कि सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले शहरों के नाम उस दिन घोषित किए जाएंगे जिस दिन पुरस्कार दिए जाएंगे.

वहीं, सीएम शिवराज सिंह ने भी ट्वीट कर लिखा कि गर्व और प्रसन्नता का क्षण है कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 के सर्वे में हमारे इंदौर और भोपाल ने श्रेष्ठता बरक़रार रखते हुए फिर से देशभर में पहला और दूसरा स्थान प्राप्त किया है. इन महानगरों के नागरिकों की जागरूकता, लगन और संकल्प के लिए अभिनन्दन और आभार व्यक्त करता हूं. उन्होंने ये ट्वीट नयाएमपी हैशटैग के साथ किया. 

Source:Agency

Rashifal