Breaking News

पेंगोलिन के अंगों की तस्करी का 151वां आरोपित गिरफ्तार, ईनाम घोषित था

By Outcome.c :16-05-2018 07:21


भोपाल। सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में पेंगोलिन (चींटीखोर) के शिकार और उनके अंगों की तस्करी के मामले में वन और पुलिस विभाग ने संयुक्त अभियान चलाकर 151वें आरोपी मोहम्मद अहमद को गुरुग्राम (हरियाणा) से गिरफ्तार किया है। 13 मई को गिरफ्तारी के बाद उसे नरसिंहगढ़ न्यायालय में पेश कर रिमांड पर लिया गया है।

आरोपित के उत्तर प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल सहित देश के पूर्वोत्तर राज्यों में संपर्क हैं। अहमद उत्तर प्रदेश के फतेहपुर का रहने वाला है और इस मामले में वन विभाग को उसकी पिछले दो साल से तलाश थी। उस पर ईनाम भी घोषित किया गया है। वाइल्ड लाइफ मुख्यालय के मुताबिक विभाग की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) को आरोपित के गुरुग्राम में छिपे होने की सूचना मिली थी।

टीम ने उत्तर प्रदेश एसटीएफ की मदद से उसे गिरफ्तार किया। इस मामले में पहले भी मप्र, उत्तर प्रदेश के तस्करों को गिरफ्तार किया जा चुका है। इन्हें न्यायालय ने अक्टूबर 2017 में चार-चार साल के कारावास की सजा सुनाई है। अब तक इस मामले में देश के 12 राज्यों से 151 आरोपियों को पकड़ा जा चुका है। विभाग के मुताबिक पेंगोलिन के अंगों की तस्करी एशिया व अफ्रीका के कई देशों में होती है। इसकी मांग चीन, म्यांमार, थाईलैंड, मलेशिया, हांगकांग, वियतनाम आदि देशों में है।

Source:Agency

Rashifal