Breaking News

अमेरिकी राजनयिकों पर प्रतिबंध लगाएगा पाकिस्‍तान

By Outcome.c :11-05-2018 06:34


इस्‍लामाबाद (आइएएनएस)। वाशिंगटन द्वारा पाकिस्‍तानी राजनयिकों पर यात्रा प्रतिबंध लगाए जाने की घोषणा के बाद पाकिस्‍तान भी अमरिकी राजनयिकों पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहा है।

डॉन न्‍यूज के अनुसार, अधिकारियों द्वारा इस्‍लामाबाद, लाहौर और कराची में नियुक्‍त अमेरिकी राजनयिकों पर प्रतिबंध लगाने की योजना बनाया जा रहा है। बता दें कि संभावित आतंकी हमलों से इन्‍हें बचाने के लिए संघीय प्रशासित जनजातीय क्षेत्रों (एफएटीए) जैसे उच्च सुरक्षा इलाकों में जाने पर पहले ही रोक लगा दी गयी थी।

यूएस स्टेट डिपाटमेंट की अधिकारिक सूचना के मुताबिक पाकिस्तानी डिप्लोमेट्स की जिस भी शहर में पोस्टिंग है वे उस शहर के 40 किलोमीटर के दायरे में ही घूम सकते हैं। इस फैसले को जायज बताते हुए पिछले माह आधिकारियों ने कहा, ‘कूटनीति में इस करह के फैसले सामन्य होते हैं। इस विषय पर चर्चा करने से बेहतर है कि हम दोनों देशों के बीच पारस्परिक हितों की बात करें। हमारी पाकिस्तानी सरकार से कुछ अहम मुद्दों पर बातचीत हुई है और हमें उम्मीद है कि ये मुद्दे दोनों देशों के संबंधों को मज़बूत करेंगे।‘

वहीं अब अमेरिकी सांसद डोनाल्‍ड नोरक्रॉस ने कहा, ‘वार्ता महत्‍वपूर्ण चीज होगी और यदि (इन प्रतिबंधों को लगा रहे हैं) हम वार्ता को रोक रहे हैं तो मुझे नहीं लगता कि यह उचित है। गुरुवार को अमेरिका में पाकिस्‍तान के राजदूत एजाज चौधरी ने वॉयस ऑफ अमेरिका से बताया, ‘मेरे विचार से यह उचित निर्णय नहीं है।‘

पाकिस्‍तान के विदेश मंत्रालय ने इसे पास्‍परिकता का मामला बताया है क्‍योंकि सुरक्षा कारणों से अमेरिकी समेत अधिकांश विदेश राजनयिकों को यात्रा प्रतिबंध का सामना करना पड़ता है।
 

Source:Agency

Rashifal