Breaking News

स्वस्थ रहने के लिए करें मिटटी के तवे पर पकी हुई रोटी का सेवन

By Outcome.c :27-04-2018 07:24


पहले के समय में लोग मिट्टी के बर्तनों का इस्तेमाल करते थे. पर समय के साथ-साथ मिट्टी के बर्तनों का इस्तेमाल खत्म हो गया है. पर आजकल कई लोग रोटी बनाने के लिए मिट्टी के तवे का इस्तेमाल कर रहे हैं. मिट्टी के  तवे पर  बनी रोटी खाने से सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है. आयुर्वेद में बताया गया है कि भोजन को हमेशा धीमी धीमी आंच पर पकाना चाहिए. पर स्टील और एल्युमीनियम के बर्तन में खाना बहुत जल्दी पक जाता है. जबकि मिट्टी के बर्तन में खाना कम आंच पर ही पकाया जाता है. जिसके कारण यह हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. 

1- आज के समय में अधिकतर लोगों को एसिडिटी की समस्या होती है. लोग इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए दवाइयों का सेवन करते हैं. पर अगर आप मिट्टी के तवे पर पकी रोटी का सेवन करते हैं तो आपको एसिडिटी की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. 

2- कब्ज़ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए रोजाना मिट्टी के तवे पर सेंकी हुई रोटी का सेवन करें. इससे आपको कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा. 

3- मिट्टी के तवे पर रोटी बनाने से रोटी मिट्टी के पौष्टिक तत्वों को अवशोषित कर लेती है. जिससे रोटी की पौष्टिकता अधिक हो जाती है. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है जो सभी प्रकार की बीमारियों से बचाव करता है.

Source:Agency

Rashifal