Breaking News

आगरा: चूहों ने कमजोर कर दी नींव, बीच बाजार ढह गई इमारत

By Outcome.c :16-04-2018 06:05


सोशल मीडिया पर एक वायरल विडियो में आगरा की एक इमारत अचानक भरभराकर धराशायी होते दिख रही है। पहली बार में यह समझना मुश्किल है कि ऐसा क्यों हुआ लेकिन जब वजह सामने आई तो लोगों के होश उड़ गए। दरअसल, कई साल से इमारत के नीचे बिल बनाते-बनाते चूहों ने इसकी नींव को इतना कमजोर कर दिया था कि तीन-मंजिला यह इमारत रविवार को जमींदोज हो गई।
घटना आगरा के भीड़-भाड़ वाले इलाके में महाकामेश्वर मंदिर के पास की है जहां ऐसी इमारतों की संख्या काफी अधिक है जो चूहों के कारण परेशान हैं। इस इलाके में व्यापारी वर्ग की बेहद पुरानी इमारते हैं। यहां चूहों की आबादी हमेशा से ही काफी अधिक रही है। पिछले कुछ साल में यह और भी अधिक बढ़ गई है। यहां तक कि ये चूहे घरों के नीचे बिल बनाते हैं, सीवेज लाइन, पाइपलाइन्स और अन्य चीजों को नुकसान पहुंचाते हैं। इस कारण इलाके की कई इमारतों की नींव कमजोर हो चुकी हैं। 

घर के मालिक को पहले से ही था डर 
आगरा में शनिवार को काफी भारी बारिश हुई। बारिश का पानी घर के नीचे बने इन बिलों में पहुंच गया। घर के मालिक सुधीर कुमार वर्मा को पहले से ही अंदेशा था कि खोखली हो चुकी नींव में पानी जाने से खतरा हो सकता है। उन्होंने परिवार सहित घर खाली कर दिया। कुछ ही घंटों बाद इमारत ढह गई। यह घटना कैमरा पर कैद हो गई और सोशल मीडिया पर इसका विडियो वायरल हो गया। 

वर्मा बताते हैं, 'हमने चूहों से निजात पाने और नींव को नुकसान से बचाने की बहुत कोशिश की लेकिन कुछ काम नहीं आया। हाल ही में हुई बारिश और तेज हवाओं के बाद दीवारों में दरारें पड़ गईं। हमें पता था कि यह खतरनाक स्थिति है लेकिन यह नहीं पता था कि घर ऐसे ढह जाएगा।'  वहीं आगरा के मेयर नवीन जैन ने बताया, 'यह सही है कि पुराने शहर के कई इलाकों में चूहे एक बड़ी समस्या हैं और घरों की नींव कमजोर हो चुकी हैं। विकास कार्यों के लिए करोड़ों रुपये पिछले कई साल में बर्बाद किए जा चुके हैं। मैं काउंसलर्स और अधिकारियों से समाधान निकालने के लिए मिलूंगा। 

Source:Agency

Rashifal