Breaking News

जल्द ही सड़कों पर दौड़ लगाते दिखेगी ड्राइवरलेस बस

By Outcome.c :05-03-2018 06:49


इन दिनों दुनियाभर के देशों के लिए प्रदुषण एक बड़ी समस्या बना हुआ है. प्रदुषण की रोकथाम के लिए कई दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनियां टेक कंपनियों के साथ सांझेदारी करके इलेक्ट्रिक व ड्राइवरलेस वाहन की तकनीक पर काम कर रही है. इसी क्रम में स्वीडन की मल्टीनेशनल नेटवर्किंग व टैली कम्यूनिकेशन कंपनी एरिस्कन ने प्रदूषण से निपटने के लिए नई तकनीक की बस बनाई है. कंपनी ने इस बस को पूरी तरह ड्राइवरलैस कांसेप्ट पर तैयार किया है.

साथ ही इस बस के निर्माण में आधुनिक यातायात नियमों को भी ध्यान में रखा गया है. कंपनी का दावा है कि ये बस प्रदूषण के मानकों पर पूरी तरह खरी उतरेगी. जानकारी के मुताबिक नई व आधुनिक तकनीक से लैस ये ड्राइवरलैस बस 24 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने में सक्षम है. ये बस साइकिल चालक द्वारा उपयोग की जाने वाली सड़क के हिस्से पर ही चलेगी.

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बस को ग्राहक सेवा के लिए सड़क पर उतारने से पहले पहले शहर के बस स्टेशंस पर सैंसर्स, ट्रैफिक सिग्नल्स में सैंसर्स व अन्य सभी व्हीकल्स को मैप के साथ कनैक्ट किया जाएगा. इस बस के इस्तेमाल से प्रदुषण की रोकथाम में तो फायदा मिलेगा ही साथ ही सड़क पर होने वाली दुर्घटनाओं में भी कमी देखने को मिलेगी.

Source:Agency

Rashifal