Breaking News

स्वस्थ रहने के लिए रोज करें एक अमरुद का सेवन

By Outcome.c :12-02-2018 06:09


अमरूद एक बहुत ही स्वादिष्ट और मीठा फल होता है. यह हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. अमरूद में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और फाइबर मौजूद होते हैं और इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ना के बराबर होती है. इसका सेवन करने से पेट बहुत जल्दी भर जाता है. और आपको बहुत देर तक भूख नहीं लगती है. इस में शुगर की मात्रा नहीं के बराबर होती है, इसलिए शुगर पेशेंट भी इसका सेवन कर सकते हैं. 

1- अमरूद के सेवन से आप अपने वजन को आसानी से कम कर सकते हैं. इसमें कैलोरी की बहुत कम मात्रा पाई जाती है, और फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. एक अमरुद में 112 कैलोरी पाई जाती है जिसके कारण इसका सेवन करने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है, और आपका वजन आसानी से कम होने लगता है. 

2- अमरूद में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिसके कारण यह आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है. अमरूद के सेवन से खांसी जुकाम जैसी छोटी-छोटी बीमारियां दूर हो जाती हैं. 

3- अमरूद में एंटीआक्सीडेंट लाइकोपीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो बॉडी में कैंसर सेल्स को पनपने से रोकने का काम करते हैं. 

4- विटामिन A से भरपूर होने के कारण अमरूद के सेवन से आंखें स्वस्थ रहती हैं. अमरूद में कुछ ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो आपकी आंखों में मोतियाबिंद को बनने से रोकते हैं. रोजाना अमरूद का सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होती है. 

5- अमरूद में फाइबर और पोटेशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो आपके ब्लड में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने का काम करते हैं. अगर आप नियमित रूप से एक अमरूद का सेवन करते हैं, तो इससे आपके दिल की धड़कन और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है.

Source:Agency

Rashifal